Sunday, October 13, 2024

आरपीए में राष्ट्रीय स्तर की तीन दिवसीय विचार गोष्ठी सोमवार से : पुलिस प्रशिक्षण को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण पद्धतियां होगी साझा

Must read

पुलिस प्रशिक्षण पद्धतियों और प्रशिक्षण की श्रेष्ठ परंपराओं को परस्पर साझा करने के उद्देश्य से सोमवार 4 सितंबर से बुधवार 6 सितंबर तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की विचार विमर्श गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। निदेशक आरपीए की पहल और प्रशिक्षण निदेशालय पुलिस मुख्यालय के मार्गदर्शन में इस आयोजन की रूपरेखा को अंजाम दिया गया है।
एडीजी एवं निदेशक राजस्थान पुलिस अकादमी पी रामजी ने बताया कि पुलिस प्रशिक्षण में नवाचारों के उन्नयन और भारत के विभिन्न राज्यों तथा केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की पुलिस प्रशिक्षण अकादमियों में पुलिस प्रशिक्षण से संबंधित श्रेष्ठ परंपराओं और प्रशिक्षण पद्धतियों पर चिंतन मनन करने और ऐसी प्रशिक्षण पद्धतियों को परस्पर साझा कर राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस प्रशिक्षण को मानकीकृत, श्रेष्ठतर और नवाचारोंन्मुख बनाने के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी में पहली बार एक राष्ट्रीय स्तर के कंसल्टेशन का आयोजन किया जा रहा है।
एडीजी श्री रामजी ने बताया कि इस आयोजन में पुलिस अनुसंधान व विकास ब्यूरो, राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद, भारत की विभिन्न पुलिस अकादमियों और अर्ध सैनिक बलों के कुल 19 प्रशिक्षण संस्थानों से 27 प्रतिभागी अतिथि वक्ता के रूप में आएंगे। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात व पंजाब और सीआरपीएफ, सीबीआई आरएएफ, एनडीआरएफ, सीआईएसफ, व बीएसएफ से वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित होंगे।
पुलिस मुख्यालय से वरिष्ठ अधिकारी तथा राजस्थान के विभिन्न पुलिस प्रशिक्षण केदो के कमांडेंट स्तर के अधिकारी इस आयोजन में शिरकत करेंगे। गोष्ठी में विचारों के मंथन से निसृत सभी श्रेष्ठ सुझावों को समाहित व संकलित कर राष्ट्रव्यापी स्तर पर पुलिस प्रशिक्षण को बेहतर बनाने के लिए प्रयुक्त और लागू किया जाएगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article