Tuesday, October 15, 2024

ईडी की चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम,जमीन घोटाले मामले में दायर चार्टशीट में पति रॉबर्ट वाड्रा हैं आरोपी

Must read

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन की खरीद से जुड़े मामले में चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में प्रियंका गांधी का भी जिक्र है। हालांकि उनको इस मामले में आरोपी नहीं बनाया गया है। लेकिन उनके पति रॉबर्ट वाड्रा का नाम जरुर शामिल किया गया है।

हरियाणा के फरीदाबाद में साल 2005-2006 के बीच अमीपुर गांव में एचएल पाहवा (थंपी के करीबी) प्रोपर्टी डीलर के जरिये रॉबर्ट वाड्रा ने करीब 40.8 एकड़ जमीन खरीदी थी, जिसे दिसंबर साल 2010 में पाहवा को ही वापस बेच दिया था।

प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम पर भी इसी अमीपुर गांव में साल अप्रैल 2006 में खरीदी गई थी, जिसे फरवरी 2010 में पाहवा को ही वापस बेच दिया गया था। ईडी का कहना है कि वाड्रा और थम्पी के रिश्ते काफी लंबे हैं और दोनों एक जैसा व्यापार करने के अलावा भी कई काम मिलकर करते हैं। ये एक बड़ा मामला है, जो भगोड़े हथियार डीलर संजय भंडारी से संबंधित है।

रॉबर्ट वाड्रा पर ईडी ने एक नए मुकदमे में आरोप लगाए हैं, जिसमें उन्होंने लंदन में एक मकान के पुनर्निर्माण कराया और उसमे ठहरे। यह मकान कथित रूप से संजय भंडारी के खिलाफ धन शोधन मामले में ‘अपराध से अर्जित आय’ का हिस्सा है। संजय भंडारी 2016 में ब्रिटेन भाग गया और ब्रिटेन सरकार ने ईडी और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के कानूनी अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए इस साल जनवरी में भारत में उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी।

इस मामले में वाड्रा का नाम पहली बार आया है और ईडी ने एक बयान में जारी करके इसे सार्वजनिक किया है। इस जांच का मुख्य उद्देश्य विदेश में कथित अघोषित संपत्ति रखने वाले व्यक्तियों के खिलाफ धन शोधन और कर चोरी के आरोपों की जांच करना है। 

ईडी ने बताया कि उसने इस मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रह रहे अनिवासी भारतीय (एनआरआई) कारोबारी सी सी या चेरुवथुर चकुट्टी थंपी और ब्रिटेन के नागरिक सुमित चड्ढा के खिलाफ नया आरोप पत्र दाखिल किया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article