Tuesday, October 15, 2024

उदयपुर-बांसवाड़ा समेत 4 जिलों में बारिश का अलर्ट:पश्चिमी राजस्थान में आज से चलेगी हीटवेव, तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की आशंका

Must read

राजस्थान में पिछले दो-तीन दिन से चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। इसके कारण एक बार फिर से राज्य में गर्मी के तेवर तेज होने लगेंगे। खासकर पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी के एरिया में आज से हीटवेव चलेगी। इसके साथ यहां का तापमान अगले 48 से 72 घंटे के दौरान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। हालांकि दक्षिण राजस्थान के शहरों में 15 मई तक आंधी-बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर के अलावा बांसवाड़ा, जालोर, जयपुर के एरिया में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 30MM दर्ज हुई।

बांसवाड़ा के बागीदौरा एरिया में एक इंच (26MM) पानी बरसा। बीकानेर में 15MM, कोलायत में 6, जयपुर के चाकसू में 4, बाड़मेर के चौहटन में 15, धनाऊ में 10, जालोर में 3, भीलवाड़ा के आसींद में 4 और सवाई माधोपुर में 5MM बरसात दर्ज हुई।

आज भी दक्षिण राजस्थान में बारिश का अलर्ट
पश्चिम और उत्तरी राजस्थान में आज से तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा, लेकिन दक्षिण राजस्थान के जिलों में अगले एक-दो दिन गर्मी से राहत रह सकती है।

आज बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, उदयपुर के आसपास के एरिया में दिन में गरज-चमक के साथ बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

15 मई को भी इन जिलों के अलावा जालोर, सिरोही, पाली, राजसमंद में गरज-चमक के साथ बारिश होने और कहीं-कहीं आंधी चलने की संभावना है।.

40 डिग्री तक पहुंचा सभी शहरों का पारा
राजस्थान में सोमवार को दिन में गर्मी तेज रही। उदयपुर शहर को छोड़कर कल शेष सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज हुआ।

सर्वाधिक तापमान जालोर में 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बाड़मेर में 43.7, फलोदी में 43.4, कोटा में 43.1, करौली में 42.1, बारां में 42.6, चूरू में 42.1, जोधपुर में 43 और जैसलमेर में 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

आज से पश्चिमी राजस्थान में बढ़ेगी गर्मी
पश्चिमी राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर थमने के बाद अब लोगों को तेज गर्मी झेलनी पड़ेगी। मौसम केन्द्र जयपुर ने यहां अगले दो-तीन दिन हीटवेव चलने, तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। बाड़मेर, फलोदी, जैसलमेर, जालोर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे जाने की भी संभावना है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article