Saturday, October 12, 2024

उदयपुर में एक हिन्दू महिला के ईसाई बनने का धर्म परिवर्तन मामला आया सामने

Must read

राजस्थान के भरतपुर संभाग के बाद उदयपुर में भी धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। जिसकी जांच घंटाघर थाना पुलिस कर रही है। मामला शहर के घंटाघर थाना क्षेत्र का है, जहां की एक हिन्दू महिला के ईसाई बनने और अपने बच्चों पर भी दबाव डालकर उन्हें भी ईसाई बनाए जाने की कोशिश की शिकायत पुलिस को मिली है। महिला के पति ने अपनी पत्नी के खिलाफ पुलिस अधीक्षक को दिए परिवाद में आरोप लगाया कि उसकी पत्नी बारह साल के बेटे के साथ गायब है, जो अब अपने बेटे को भी ईसाई बनाने पर आतुर है।

परिवाद में घंटाघर क्षेत्र व्यक्ति ने पुलिस अधीक्षक को बताया कि उनकी पत्नी पिछले कुछ महीनों से ईसाई मिशनरियों द्वारा दी गई किताबें पढ़ रही थी। वह चर्च जाने लगी और बच्चों पर भी दबाव बनाने लगी कि वह भी ईसाई धर्म की पुस्तकों को पढ़े और उन्हें अपनाएं। पति के कई बार समझाए जाने के बाद भी वह नहीं मानी और झगड़े पर उतारू होने लगी। 

17 जनवरी को वह पति को बिना बताए मिशनरियों के यहां चली गई और संपर्क करने पर बातचीत करने से इंकार कर दिया। एक महीने बाद वह घर लौटी और बताया कि उसने ईसाई धर्म अपना लिया और बच्चों को हिन्दू धर्म का परित्याग कर ईसाई धर्म अपनाने पर दबाव बनाने लगी। 

23 फरवरी शुक्रवार को उनकी 14 साल की बेटी तथा 12 साल का बेटा स्कूल पढ़ने गए, लेकिन शाम होने तक बेटा स्कूल से नहीं लौटा। इधर, पत्नी भी घर से निकल चुकी थी। अब पिता ने आशंका जताई कि उनकी पत्नी बारह साल के बेटे को जबरन धर्म परिवर्तन कराने के लिए उसे अपने साथ ले गईं। एसपी ने इस परिवाद को जांच के लिए घंटाघर थाने में भेजकर जांच के निर्देश दिए। पुलिस अब महिला और बच्चे की तलाश में जुटी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article