Saturday, October 12, 2024

कांग्रेस का जन घोषणा पत्र जारी, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य चिरंजीवी योजना ₹50 लाख करने, चार लाख सरकारी नौकरी देने और जातिगत गणना कराने की घोषणा की

Must read

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गेकी मौजूदगी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जन घोषणा पत्र कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, भंवर जितेंद्र सिंह, सचिन पायलट और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की मौजूदगी में जारी किया गया।

कांग्रेस के जन घोषणा पत्र के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी नेघोषणा पत्र की प्रमुख बातों की जानकारी देते हुए बताया कि इस जन घोषणा पत्र में मुख्यमंत्री द्वारा दी गई साथ 7 गारंटीयों के साथ-साथ विजन 2030 की प्रमुख चीजों को शामिल किया गया है। 

डॉ. सीपी जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि जन घोषणा पत्र में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजनाका दायरा बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने, 10 लाख नौकरियां देने का वादा, इसमें 4 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई। राज्य में जातिगत मतगणना कराए जाने की घोषणा भी की गई है।

उन्होंने बताया कि जन घोषणा पत्र में राजस्थान में पंचायत स्तर पर सरकारी देने का नया केडर बनाने बनाने की घोषणा की गई। महिला सुरक्षा के लिए गृह लक्ष्मी योजना के तहत महिला मुखिया को ₹ 10 हजार की आर्थिक सहायता एक साथ देने सहायता देने, किसानों को ₹ 2 का बिना ब्याज काऋण उपलब्ध करानेऔरग्रामीण क्षेत्रों में व्यापार करने वाले को ₹ 5 लाख का बिना ब्याज ऋण देने की घोषणा की गई।

डॉ सीपी जोशी ने जान घोषणा पत्र की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार किसानों को राहत देने के लिए स्वामीनाथन की सिफारिश के आधार पर राज्य में बनने वाली सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए नया कानून बनाएगी इसके अलावा किसानों के दो पशुओं का बीमा भी अपने स्तर पर करावेगी। पशुओं की मृत्यु होने पर 45000 रुपए की राशि राज्य सरका रपीड़ित किसान को उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में शिक्षा के स्तर को सुधार के लिए उनकी आवश्यकता के अनुरूप अंग्रेजी विद्यालय प्रदेश में खोले जाएंगे। कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों को निशुल्क लैपटॉप देने,पुरानी पेंशन योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए नया कानून बनाने के साथ ही नेशनल खाद्य सुरक्षा के तहत आने वाले लोगों को ₹400 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की गई। 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article