Saturday, October 12, 2024

कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु पुलिस के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण

Must read

आगामी विधानसभा चुनावों में कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला सोमवार को राजस्थान पुलिस अकादमी सभागार में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में 22 जिलों के सहायक उप निरीक्षक से लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने किया। गुप्ता ने निष्पक्ष मतदान के लिये अधिकारियों द्वारा चुनाव आयोग की विभिन्न नियमावलियों का गम्भीरतापूर्वक अध्ययन करने, असुरक्षित मानचित्रण सावधानी पूर्वक करने एवं वान्छित अपराधियों के अजमानतीय वारन्टों की अधिक से अधिक तामील करवाने के  साथ ही अवैध हथियार,अवैध मादक पद्धार्थों इत्यादि की जब्ती पर जोर दिया।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एवं चुनाव संबंधित प्रशिक्षण की राज्य समन्वयक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने पुलिस बल का अधिक से अधिक उपयोग करने एवं उपलब्ध मानव संसाधनों का बेहत्तर उपयोग करने पर जोर दिया। साथ ही प्रशासन के विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय हेतु निर्देशित किया।
आईजी लॉ एन्ड ऑर्डर श्रीवास्तव द्वारा पुलिस बल का चुनाव में नियोजन समन्वय एवं कानून-व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर गहराई से विस्तारित चर्चा की।

आरएएस जय प्रकाश एवं भगवत सिंह ने पोस्टल बैलेट एवं संवेदनशील बूथों के निर्धारण पर व्याख्यान दिया। चुनाव में खर्च पर नजर रखने एवं सोशल मीडिया, आचार संहिता पर भी विभिन्न वक्ताओं द्वारा विचार रखें गये।

मंगलवार को शेष रहे जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जावेगा। इसके बाद उक्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा संबंधित जिलों में जाकर पुलिस अधिकारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article