Tuesday, October 15, 2024

केंद्र के बजट में राजस्थान को रेलवे के लिए 9 हजार 959 करोड़ मिले, 85 स्टेशन की बदलेगी सूरत, ऑटोमैटिक सिंग्नल सिस्टम लगेंगे: अश्वनी वैष्णव 

Must read

केंद्र के बजट में राजस्थान को रेलवे के लिए 9 हजार 959 करोड़ की राशि मिली है। बजट कि इस राशि से प्रदेश में वेयर हाउस का निर्माण, नए सबवे, ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम, नए रेलवे ट्रैक के साथ हजारों की संख्या में जनरल डिब्बे बनाए जाएंगे।

बजट को लेकर बुधवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यालय में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पत्रकारों से बातचीत यह जानकारी दी । रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे को वर्ष 2024-25 बजट में 2 लाख 62 हजार200 करोड़ की राशि दी है । यह बजट यूपीए सरकार के बजट से 14 गुना ज्यादा है। इस बजट से राजस्थान को 9 हजार 959 करोड़ रुपए मिले है। इस बजट का प्रयोग पुराने चल रहे कई प्रोजेक्ट्स के साथ कुछ नए प्रोजेक्ट पर किया जाएगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि देश में वंदे मेट्रो और वंदे स्लीपर दोनों टेस्टिंग फेज पर है। इसकी सुविधा भी राजस्थान को शीघ्र मिल सकती है। वहीं इस बजट में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 85 स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि राजस्थान में अभी 51 हजार 814 करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। अभी राजस्थान में 1 हजार 475 फ्लाई ओवर और अंडरब्रिज बनाए गए है। इसके साथ ही 50 अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी है जो पूरी नॉन एसी है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम अमिताभ ने बताया कि  राजस्थान में अभी कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे है। इसके साथ ही ट्रेनों में सुविधा बढ़ाने को लेकर भी काम किया जा रहा है। ट्रेनों में फूड की क्वालिटी हो या कोच की साफ सफाई इस पर पहले से कई गुना काम किया है। आने वाले दिनों में इनमें व्यापक सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में लगातार नए ट्रैक बिछाने से लेकर ट्रैक माॅनिटरिंग सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है। नई टेक्नोलॉजी की मदद से सिग्नलिंग सिस्टम को सही किया जा रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम अमिताभ ने बताया कि राजस्थान में अभी तीन वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है। इसमें अजमेर-चंडीगढ़, जयपुर-उदयपुर और जोधपुर-साबरमती शामिल है। अभी वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। जैसे-जैसे ट्रैक सही होंगे ट्रेन की स्पीड को 160 किमी प्रति घंटा भी की जाएगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम अमिताभ ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जयपुर मंडल के 15 स्टेशनों का चयन किया गया है। इनमें फुलेरा, नरैना, रींगस, आसलपुर-जोबनेर, सीकर, झुंझुनूं, फतेहपुर-शेखावाटी, नीमकाथाना, खैरथल, अलवर, राजगढ़, बांदीकुई, दौसा, रेवाड़ी और नारनौल स्टेशन शामिल है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम अमिताभ ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से जयपुर मंडल के एक नए स्टेशन सांगानेर ​​​​​ को भी योजना में शामिल किया गया है। सांगानेर रेलवे स्टेशन पर 192 करोड़ रुपए, दौसा रेलवे स्टेशन पर 15.17 करोड़, राजगढ़ रेलवे स्टेशन पर 13.09 करोड़, खैरथल रेलवे स्टेशन पर 12.78 करोड़, नीमकाथाना रेलवे स्टेशन पर 16.15 करोड़, फतेहपुर शेखावाटी रेलवे स्टेशन पर 15.57 करोड़ रुपए की लागत के काम कराए जाएंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article