Sunday, October 13, 2024

गुजरात और मध्यप्रदेश में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत, दिल्ली में घने कोहरे के चलते कई फ्लाइट जयपुर डाइवर्ट

Must read

देश में कई राज्यों में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से बदल चुका है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव का असर मंगलवार को और देखने को मिला। राजस्थान के पूर्वी और दक्षिण के जिलों में मावठ की अच्छी बरसात हुई। सोमवार को राजस्थान से सटे गुजरात और मध्यप्रदेश में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई। राजस्थान में सबसे ज्यादा बरसात बाड़मेर में 60 एमएम दर्ज की गई। बारिश और ओलावृष्टि के चलते बाड़मेर का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे गिर गया, जिससे कंपकंपाहट बढ़ गई और लोग गरमाहट के लिए घरों में दुबके रहे, वहीं बाजारों में अलाव तापते नजर आए।

मौसम में अचानक आए बदलाव के बाद दिल्ली में अब मौसम बदल गया। घना कोहरा छाने के कारण सोमवारऔर मंगलवार को दिल्ली में एयर ट्रेफिक प्रभावित रहा है। इसका असर जयपुर एयरपोर्ट पर देखने को मिला। यहां चेन्नई, गोरखपुर, सिडनी सहित कई शहरों से आ रही फ्लाइट्स को उतारा गया। एयरपोर्ट पर शाम 6 से 7:30 बजे तक 8 फ्लाइट्स को दिल्ली से जयपुर डायवर्ट किया गया।

दिल्ली में विजिबिलिटी कम होने के कारण वहां फ्लाइट्स का संचालन प्रभावित हो रहा है। इस कारण जयपुर सहित दूसरे शहरों में फ्लाइट्स को डायवर्ट किया जा रहा है।

जयपुर में सोमवार को एयर इंडिया की सिडनी से दिल्ली आ रही AI-301, इंडिगो की चेन्नई-दिल्ली फ्लाइट 6E-2316, विस्तारा की गुवाहाटी-दिल्ली UK-742, इंडिगो की गोरखपुर-दिल्ली फ्लाइट 6E-2086, एयर इंडिया की कोलकाता-दिल्ली फ्लाइट AI-768 और इंडिगो की डिब्रूगढ़ से दिल्ली फ्लाइट 6E-6604 को जयपुर उतारा गया।

इससे पहले इंडिगो की फ्लाइट जो इंफाल से उड़ान भरी 6E-2417 को भी डायवर्ट करके जयपुर उतारा गया। इसके अलावा इंडिगो की फ्लाइट 6E-698 जो चेन्नई से दिल्ली जा रही थी वह भी डायवर्ट की गई। इनमें से कुछ फ्लाइट्स के पैसेंजर को बस के जरिए दिल्ली पहुंचाया गया, जबकि कुछ फ्लाइट्स को दिल्ली एयर ट्रेफिक कंट्रोल से क्लियरेंस मिलने के इंतजार में रोका गया।

गुजरात में आकाशीय बिजली गिरने से 20 की मौत

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में हुई बरसात के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई है। दाहोद जिले में चार, भरूच में तीन, तापी में दो और अहमदाबाद, अमरेली, बनासकांठा, बोटाद, खेड़ा, मेहसाणा, पंचमहल, साबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर और देवभूमि द्वारका में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

मध्यप्रदेश में चार लोगों की गई जान

मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के बाद पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और एक लड़का गंभीर रूप से घायल हो गया। उमरबन पुलिस चौकी के प्रभारी प्रकाश अलावा ने बताया कि बिजली की चपेट में आने से मुकेश (28) और उनकी पत्नी चंपा (27) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनका 10 वर्षीय बेटा गंभीर रूप से झुलस गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। पेटलावद के पुलिस उपमंडल अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम को
झावलिया गांव में खेत में काम करते समय बिजली गिरने से लुंगजी कटारा की मौत हो गई। सिलावड पुलिस थाने के उपनिरीक्षक अयूब शेख ने बताया कि जुनाझिरा गांव में बिजली गिरने से 48 वर्षीय महिला की मौत हो गई।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article