Sunday, October 13, 2024

जयपुर और सीकर संभाग के प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के साथ मुख्य चुनाव अधिकारी गुप्ता और गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार ने विधानसभा चुनाव से पूर्व की समीक्षा बैठक

Must read

शनिवार को शासन सचिवालय में जयपुर और सीकर संभाग के प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की आगामी विधानसभा चूनाव पूर्व समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रमुख शासन सचिव गृह आनन्द कुमार ने कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी समन्वय के साथ मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण करें तथा संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद स्थापित करें। ताकि आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व संसाधन उपलब्ध रहेंगे, इनका समुचित उपयोग किया जाए। 

आनन्द कुमार ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी प्रभावी तरीके से की जाए। उन्होंने अवैध शराब की जब्ती, लाईसेंसधारी शस्त्रों के जमा करने एवं नगदी के आवागमन को रोकने के लिए चुनाव आयोग एवं निर्धारित कानून के दायरे में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को भयमुक्त, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण बनाने के लिए कानून-व्यवस्था बेहतर रखी जाए तथा आयोग द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया की पालना सुनिश्चित की जाए। साथ ही, इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। 

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी चौकस होकर चुनाव प्रक्रिया की तैयारियां करते हुए निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि सभी स्थानों पर चुनाव स्वतंत्र व शांतिपूर्ण रूप से हो, इसके लिए आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवैद्य गतिविधियों की रोकथाम के लिए लाइसेंसधारी शस्त्रों को जमा करने, चैकपोस्टों के माध्यम से निगरानी रखने एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को पाबंद करने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। 

इससे पहले अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद श्रीवास्तव ने जिलेवार तुलनात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कानून व्यवस्था के संबंध में की गई तैयारियों के साथ निगरानी तंत्र व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी।

बैठक में संभागीय आयुक्त जयपुर डॉ. आरूषी अजेय मलिक, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस दिनेश एम एन,जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, पुलिस आयुक्त, जयपुर बीजू जॉर्ज जोसफ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे तथा सीकर एवं जयपुर संभाग के प्रशासन और पुलिस अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article