Saturday, October 12, 2024

जयपुर में नक़ली घी का बढ़ता कारोबार, मिलावटखोरों की अब खैर नहीं,प्रशासन ने की बड़ी कार्यवाही,महेंद्र जैन पर की जा रही कार्यवाही

Must read

प्रदेश की सरकार जनता की सेहत के साथ हो रहे खिलवाड़ को लेकर चौकन्नी हो गयी है। खाद्य साम्रगियो में किये जा रहे मिलावट को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में राज्य सरकार के निर्देशन पर स्वास्थ्य सुरक्षा दल लगातार एक्टिव है और प्रदेश में शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत जगह-जगह छापेमारी कर मिलावट करने वालो को पकड़ा जा रहा है। इसी के तहत विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया रोड नंबर 9 पर घटिया घी का अब तक का सबसे बड़ा स्टॉक पकड़ा है। यहां लगभग 13700 लीटर नकली घी मिला है। ये राजस्थान का अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बतायी जा रही है। ये कार्रावई अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में की गयी है ..मिली जानकारी के अनुसार , महेंद्र जैन इसके ओनर है। इस कार्रावई की सूचना मिलने पर उच्च अधिकारी भी मौके पर पहुंचे है ..वहीं महेंद्र जैन के खिलाफ आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है
इसके साथ ही खाद्य विभाग की टीम की ओर से जयपुर की सबसे बड़ी फल एवं सब्जी मंडी मुहाना में भी बड़ी कार्रवाई की। यहां फूड डिपार्टमेंट की टीम ने फलों को पकाने वाले गोदाम पर छापा मारा तो अधिकारी हैरान रह गए। उन गोदामों में केमिकल युक्त दवाइयों से फलों को पकाया जा रहा था। खाद्य विभाग की टीम का कहना है कि इन खतरनाक केमिकल के साइड इफेक्ट बेहद चिंताजनक हो सकते हैं।
पंकज ओझा ने बताया कि फलों को पकाए जाने वाले कोल्ड चैम्बर में कैल्शियम कार्बाइड, फ्रूट मेट और इबाइलिन रिपनर उपयोग किया जा रहा था। इन केमिकल के छोटे छोटे पाउच फलों की टोकरियों में रखे हुए मिले। ये सब खतरनाक केमिकल हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।
गौरतलब है कि खाद्य विभाग ने मिलावट के खिलाफ अभियान चला रखा है। पिछले कई दिन से मिठाई, नमकीन, आइसक्रीम सहित अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों और फैक्ट्रियों पर छापे मारे जा रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में खाद्य विभाग की टीम ने करीब 20 से ज्यादा प्रतिष्ठानों पर दबिश देकर कार्रवाई की।
वहीं राज्य सरकार की ओर से शुद्ध आहार के लिये चलाये जा रहे इस अभियान से राज्य की जनता को काफी राहत मिल रही है

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article