Thursday, October 17, 2024

झालावाड़ और राजस्थान के फिर से दिन आएंगे: वसुन्धरा राजे

Must read

पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे ने कहा है कि अब फिर से राजस्थान के दिन आने वाले है।झालवाड़ के दिन आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान का नव निर्माण होगा।फिर से कमल खिलेगा और फिर से वैसा ही विकास होगा जैसा  हमारी पिछली बीजेपी सरकारों में हुआ था।

उन्होंने कहा कि झालावाड़ में मेरा 10 वाँ नामांकन है।पहला नामांकन नवम्बर 1989 में सांसद के लिए भरा।लगातार 5 बार सांसद और 4 बार विधायक चुनी।सांसद दुष्यंत सिंह को लगातार 4 बार सांसद बनाया। झालवाड़ के आशीर्वाद से 1998 में केंद्र में विदेश मंत्री बनी। उसके बाद केंद्र में लघु उद्योग,कृषि एवं ग्रामीण उद्योग,कार्मिक,लोक शिकायत,परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण विभागों की मंत्री। अभूतपूर्व बहुमत के साथ 2003 और 2013 में प्रदेश की मुख्यमंत्री। प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जब-जब भी मैंने नामांकन भरा।झालवाड़ वासियों ने मुझसे एक ही बात कही।’आपका काम नामांकन भरने का है।बाक़ी काम हमारा है।अब यहाँ से आप नहीं,हम चुनाव लड़ रहें हैं।झालावाड़ चुनाव लड़ रहा है।’ 

अधिकांश प्रत्याशी नामांकन भरने से लेकर चुनाव परिणाम आने तक अपना रण क्षेत्र छोड़ कर कहीं नहीं जाते।अपने क्षेत्र में ही डटे रहते हैं।लेकिन मैं सौभाग्यशाली हूँ,कि मुझे पूरे समय झालावाड़ रुकने की आवश्यकता कभी नहीं हुई।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि आपके साथ बीते इस लंबे समय में कभी सुख तो-कभी दुख का सामना हुआ।कभी उतार तो-कभी चढ़ाव आये।पर झालवाड़ वासी जीवन के हर लम्हे में मेरे साथ रहे।कभी मेरा साथ नहीं छोड़ा।

पहली बार 1989 में यहाँ आई थी,तब मुझे ऐसा लगा था कि किसी गाँव या क़स्बे में आई हूँ।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि कई रास्ते ऐसे थे,जहाँ सफ़र करना मुश्किल था,लेकिन आज उसी झालावाड़ से बड़े-बड़े हवाईजहाज उड़ान भर सकते हैं।ट्रैने दौड़ रही है।

कोई बीमार होता था,तो उसे ईलाज के लिए कोटा या जयपुर लेकर दौड़ना पड़ता था।आज उसी झालावाड़ में मेडिकल कॉलेज है।कैंसर अस्पताल है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि पढ़ाई के लिए हमारे बच्चे जयपुर- कोटा जाते थे। आज यहाँ Engineering-Horticulture-Law-Polytechnic और चारों विधान सभाओं में Degree Colleges है।मिनी सचिवालय में एक ही छत के नीचे सारी समस्याओं का समाधान है।जो झालवाड़ राजस्थान में अपनी पहचान के लिए संघर्ष कर रहा था,आज वही झालावाड़ देश की पहचान बन गया है। यह सब झालवाड़ वासियों का ही चमत्कार है।

परवन सहित कई सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं के माध्यम से हमने न केवल सिंचाई का पानी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया,बल्कि पीने के पानी की समस्या का भी निदान करने की कोशिश की।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि झालवाड़ सहित विभिन्न ज़िलों के लिये ERCP योजना शुरू की।लेकिन कांग्रेस सरकार की उपेक्षा के कारण जो काम हम जहाँ छोड़ कर गये थे,आज वह वहीं के वहीं रुके है।कांग्रेस सरकार मेरे झालावाड़ के साथ प्रतिशोध की भावना रखती है।इसलिए यहाँ विकास को ब्रेक लग गयें,लेकिन चिंता मत कीजिए।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि एक तरफ़ तो मोदी जी है,जिन्होंने राम मंदिर निर्माण का सपना साकार किया।गरीब कल्याण,जन धन,आयुष्‍मान,उज्‍ज्‍वला, किसान सम्मान निधि,मुद्रा और बीमा योजना के माध्यम से करोड़ों देशवासियों के जीवन को खुशहाल किया।

और एक तरफ़ गहलोत की सरकार है,जिसने प्रदेश को बदहाल किया।रोज़ 20 दुष्कर्म,7 हत्याएँ-19 बार पेपर लीक कर 70 लाख युवाओ के सपनों पर पानी फेरा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article