Saturday, October 12, 2024

ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में फैसला: 15 अगस्त से हीरापुर बस टर्मिनल को शुरू करने,परकोटे में फ्री बसों का संचालन और शहर के 9 प्रमुख इलाकों में ई-रिक्शों पर प्रतिबंधित

Must read

बढ़ते ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए जयपुर ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में शुक्रवार को एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत 15 अगस्त से हीरापुर बस टर्मिनल को शुरू किया जाएगा। परकोटे में फ्री बसों का संचालन होगा। शहर के 9 प्रमुख इलाकों में ई-रिक्शों पर प्रतिबंधित लगाया है।

जयपुर विकास प्राधिकरण के मंथन सभागार में शुक्रवार को ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया । बैठक की अध्यक्षता जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त मंजू राजपाल ने की। इस दौरान नगर निगम यातायात पुलिस परिवहन विभाग सहित सभी सरकारी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
15 अगस्त से शुरू होगा हीरापुरा बस टर्मिनल: ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में जयपुर के सांगानेर विधानसभा में बने हीरापुरा बस टर्मिनल को 15 अगस्त से आम जनता के लिए शुरू करने का फैसला किया है। इसके बाद अब वैशाली नगर, झोटवाड़ा, मानसरोवर, और पृथ्वीराज नगर की जनता को रोडवेज बसों में सफर के लिए सिंधी कैंप बस स्टैंड जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही जेसीटीएसएल द्वारा हीरापुरा बस टर्मिनल से बसों का संचालन भी किया जाएगा।

परकोटे में होगा फ्री बसों का संचालन: शहर के पराकोट में बढ़ते यातायात दबाव को कम करने के लिए अब यातायात पुलिस और नगर निगम के सुझाव पर जेसीटीएसएल द्वारा परकोटे में दो नए रूट पर 1 अगस्त से फ्री बसों का संचालन किया जाएगा। इसमें पहले रूट की बस रामनिवास बाग से न्यू गेट, अजमेरी गेट, छोटी चौपड़, चांदपोल बाजार तक पहुंच फिर से छोटी चौपड़, अजमेरी गेट होते हुए रामनिवास बाग पहुंचेगी। जबकि दूसरे रुट की बस जौहरी बाजार, बड़ी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार, चौड़ा रास्ता होते हुए फिर से रामनिवास बाग में पहुंचेगी। इन दोनों बसों के खर्चे का वहन जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।

बैठक में परकोटे क्षेत्र में पार्किंग की उपलब्धता को बताने के लिए डिजिटल साइन बोर्ड लगाने का फैसला किया । जहां अब रियल टाइम फ्री पार्किंग स्पेस की इनफार्मेशन डिस्प्ले होगी। इसके साथ ही नारगढ़ रोड से आमेर रोड तक जयगढ़ से नाहरगढ़ तक टूटी और बदहाल सड़क का निर्माण करने का फैसला किया गया।

9 रुट पर नहीं होगा ई-रिक्शों का संचालन: रामनिवास बाग के पिछले गेट से जवाहर लाल नेहरू मार्ग जवाहर सर्किल तक ,टोंक रोड रामबाग सर्किल से लक्ष्मी मंदिर सिनेमा तक,गांधी नगर मोड सेवाहर लाल नेहरू मार्ग पर स्थित गांधी सर्किल तक,जनपथ रोड पर,भवानी सिंह रोड पर,पृथ्वीराज रोड,सीकर रोड पर खासा कोठी से रोड नम्बर 14 तक कालवाड़ रोड चौमू सर्किल से 200 फीट बाईपास पुलिया तक,सिरसी रोड से 200 फीट बाईपास सिरसी पुलिया तक,विद्याधर नगर क्षेत्र के मुरलीरपुरा जोन में सीकर रोड से 14 नबंर टीकेआई तकई-रिक्शों का संचालन नहीं होगा। 

जयपुर में अब 6 जोन में 40 हजार ई रिक्शा को अलग-अलग कैटेगरी में संचालित करने का फैसला किया गया है। इसमें जयपुर उत्तर में गुलाबी थीम पर 8500, जयपुर पूर्व में ग्रीन थीम पर 7500, जयपुर सेंट्रल में आसमानी थीम पर 7500, जयपुर दक्षिण में केसरिया थीम पर 8500, जयपुर पश्चिम में पीली थीम पर 7500 और मेट्रो जोन में सफेद थीम पर 500 ई-रिक्शों का संचालन किया जाएगा।
जयपुर की सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण को रोकने के लिए अब नगर निगम और जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा आम लोगों की मदद के लिए रैपिड एक्शन टीम का गठन भी किया जाएगा। जो किसी भी तरह की आपात स्थिति में आम जनता की मदद के लिए पहुंचेगी। इसके साथ ही बैठक में सड़कों पर अवैध तरीके से पार्किंग करने वाले लोगों के साथ ही अवैध मैरिज गार्डन और व्यवसायिक गतिविधियों का संचालन करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई का फैसला किया है।

जयपुर में बढ़ते हुए ट्रैफिक की निगरानी के लिए अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा 222 स्मार्ट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे इसके लिए कुल 90 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। वहीं सीजयार्ड के लिए सीकर रोड पर खाली भूमि ढूंढने का फैसला किया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article