Sunday, October 13, 2024

डीजीपी उमेश मिश्रा ने पुलिस शहीद दिवस समारोह में शाहिद हुए पुलिस कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

Must read

पुलिस शहीद दिवस समारोह के अवसर पर शनिवार को महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने अमर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी और शहीदों के परिजनों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किया। 

पुलिस अकादमी में आयोजित शहीद दिवस समारोह में डीजीपी ने देश के सभी प्रान्तों, केन्द्र शासित प्रदेशों व अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितम्बर  2022 से 31 अगस्त, 2023 तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया।

डीजीपी ने कहा कि 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के पुलिस अधिकारी करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया। इस आक्रमण में पुलिस के 10 जवान वीर गति को प्राप्त हुए। इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शुरवीरों की स्मृति में सम्पूर्ण देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है।

पुलिस संगठनों की परम्पराओं के अनुसार डीजीपी उमेश मिश्रा व रिटायर्ड डीजी के एस बैंस,   रिटायर्ड पुलिस कर्मी, सेवानिवृत्त राजपत्रित अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह संयुक्त निदेशक आईबी डी के शर्मा, सीबीआई के अशोक कुमार , आरपीए निदेशक पी रामजी व पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने शहीद स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। परेड में भाग ले रहे पुलिस अधिकारियों व कर्मियों ने शोक शस्त्र करके सिर झुका कर दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 

 पुलिस बैंड ने बजाई लास्ट पोस्ट व राउज/रिवेली की धुन 

परेड में शामिल पुलिस बैण्ड ने लास्ट पोस्ट व राउज/रिवेली की धुन बजायी। शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउन्ड फायर किये। 

इस अवसर पर महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री राजीव शर्मा व महानिदेशक साइबर सुरक्षा डॉ आर पी मेहरड़ा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण व सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी भी मौजूद रहे।

 300 से अधिक पुलिसकर्मियों ने किया रक्तदान 

पुलिस पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर राजस्थान पुलिस अकादमी के पार्वती हॉस्टल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 300 से अधिक पुलिसकर्मियों ने रक्तदान किया। महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने रक्तदान कर रहे पुलिस कर्मियों का उत्साह बढ़ाया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article