Sunday, October 20, 2024

धौलपुर में डकैतों-बदमाशों को हथियार सप्लाई करने आए दो तस्करों को 20 अवैध हथियार, 32 जिंदा कारतूस के साथ पकड़ा,अवैध हथियार की फैक्ट्री भी पकड़ी, मौके से हथियार बनाने में प्रयुक्त उपकरण किए जप्त

Must read

पुलिस मुख्यालय की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स ने धौलपुर जिले के मनियां थाना क्षेत्र में अवैध हथियार तस्करी के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई को स्थानीय पुलिस एवं डीएसटी के सहयोग से अंजाम दिया है। एजीटीएफ ने डकैतों एवं स्थानीय बदमाशों को अवैध हथियार सप्लाई करने आए दो बदमाशों को पकड़ कर 20 आग्नेयास्त्र एवं 32 कारतूस भी बरामद किए। दोनों से पूछताछ के उपरांत इनकी निशानदेही पर अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री में दबिश देकर अवैध हथियार निर्माण में प्रयुक्त भारी मात्रा में उपकरण भी जप्त किए गए हैं। पकड़े गए अपराधियों का पूर्व में भी आपराधिक रिकॉर्ड रहा है।   

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स एवं अपराध दिनेश एम एन ने बताया कि प्रदेश में सक्रिय गिरोह एवं गैंगस्टर के बारे में आसूचना संकलन के लिए डीआईजी क्राइम योगेश यादव के सुपरविजन एवं एजीटीएफ के एडिशनल एसपी विद्या प्रकाश के समन्वय में गठित टीमों को प्रदेश के विभिन्न शहरों में भेजा किया गया है। चुनाव में अपराधिक गतिविधियों के लिए हथियार सप्लाई की सूचना मिली थी 

एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि सब इंस्पेक्टर नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में भरतपुर रेंज गई टीम के एएसआई शैलेंद्र शर्मा व दुष्यंत सिंह, हेड कांस्टेबल शाहिद अली, कांस्टेबल रविंद्र सिंह, बृजेश शर्मा व महेंद्र सिंह को शनिवार को सूचना मिली कि लोकसभा चुनाव में अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धौलपुर के मनियां थाना क्षेत्र में कुछ व्यक्ति अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले हैं।

 भाग रहे तस्करों को खेतों में पीछा कर पकड़ा 

एडीजी दिनेश एमएन में बताया कि इस सूचना को एसपी धौलपुर सुमित मेहरड़ा से शेयर कर उनके नेतृत्व में एजीटीएफ, डीएसटी व एसएचओ मनियां मय टीम के सहयोग से मांगरोल रोड पर मोदी ढाबा के पास दबिश दी गई। जहां प्लास्टिक के कट्टे लेकर खड़े दो व्यक्ति पुलिस को देख घबराकर खेतों में भागने लगे। पुलिस टीम घेर कर उन दोनों को दबोच लिया। उन्होंने पूछताछ में अपना नाम-पता इंद्रलाल कुशवाहा पुत्र हरविलास (50) निवासी थाना जौरा जिला मुरैना मध्य प्रदेश एवं नरेंद्र सिंह कुशवाहा पुत्र कोक सिंह (38) निवासी हेतराम का अड्डा मजरा भानपुर थाना मनियां जिला धौलपुर होना बताया।

खेत मे बना रखी थी अवैध हथियार की फैक्ट्री 

एडीजी ने बताया कि इनके पास मिले हथियारों के बारे में पूछताछ की गई। दोनों ने हथियार व कारतूस डांग क्षेत्र में डकैतों एवं अन्य अपराधियों को सप्लाई करने के लिए वरखंडी का पूरा मजरा ढोडीका निवासी नारायण लोधा पुत्र बाबूलाल से लाना बताया। साथ ही यह भी बताया कि नारायण ने अपने खेत पर अवैध हथियार की फैक्ट्री लगा रखी है, जहां वह खुद हथियार बनाता हैं। 

सूचना पर दोनों तस्करों को साथ लेकर टीम ने नारायण के खेत में बनी फैक्ट्री में दबिश दी। पुलिस टीम को देख रात के अंधेरे में सरसों की फसल की आड़ लेकर आरोपी फरार हो गया। मौके से पुलिस ने अवैध हथियार बनाने में प्रयुक्त भारी मात्रा में उपकरण जप्त किये। मामले में थाना मनियां पर मुकदमा दर्ज कर फरार आरोपी की तलाश एवं अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है। आरोपी नारायण के विरुद्ध थाना मनियां पर आर्म्स एक्ट एवं मारपीट के तीन आपराधिक मुकदमे पहले से दर्ज है।

 ये असलाह एवं उपकरण किए जब्त 

पुलिस ने आरोपी इंद्रलाल व नरेंद्र सिंह के पास मिले प्लास्टिक के कट्टों से 10 पौना 315 बोर, 3 पौना 12 बोर, दो राइफल 12 बोर व 5 कट्टे 315 बोर एवं 32 जिंदा कारतूस बरामद किये। फैक्ट्री से हथियार बनाने में प्रयुक्त ड्रिल वर्मा मशीन, आग में हवा देने का पंखा, गाटर ब्लेड लोहा, रेतनी, हथौड़े, प्लास, आरी, फनर, टांकी, गुल्ला व अन्य कई उपकरण जप्त किए हैं।

कार्रवाई में इनकी रही विशेष भूमिका 

इस कार्रवाई में एजीटीएफ पुलिस मुख्यालय टीम के एसआई नरेंद्र सिंह, एएसआई शैलेंद्र शर्मा व दुष्यंत सिंह, हेड कांस्टेबल शाहिद अली, कांस्टेबल रविंद्र सिंह, महेंद्र सिंह व बृजेश कुमार की विशेष भूमिका तथा कांस्टेबल संजय सिंह का तकनीकी सहयोग रहा।

कार्रवाई में धौलपुर जिले की मनियां थाना से एसएचओ देवेंद्र कुमार, एएसआई मोहनलाल, कांस्टेबल आशा राम, बंटी सिंह, रामदास व चालक अरविंद एवं डीएसटी टीम प्रभारी एएसआई योगेंद्र तिवारी,हेड कांस्टेबल दीनदयाल व कपिल, कांस्टेबल उमेश, धर्मेंद्र, सूबेदार, मानवेन्द्र, भरत व दशरथ एवं कांस्टेबल चालक वासुदेव व अविनाश शामिल थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article