Monday, October 14, 2024

धौलपुर शहर का बारिश के बाद बुरा हाल, सड़कों के हालात बद से बदतर,प्रशासन को नहीं कोई परवाह

Must read

बारिश से सड़कों में बड़े बड़े गहरे गड्ढे हो गए हैं। राजधानी जयपुर से लेकर राजस्थान के हर बड़े शहरों में ऐसे गड्ढे दिख जाना आम बात है । धौलपुर शहर की बात करें तो शहर की सड़के बारिश के बाद गड्ढों में समाई हुई है। कुछ सड़कों पर तो स्थितियां ऐसी है कि बारिश के पानी से सड़क ही नहीं दिखाई दे रही।तो कुछ सड़के बारिश की तेज गति के कारण अपना डामर तक छोड़ चुकी है।

धौलपुर शहर के और यहाँ के बाहरी इलाकों की बात करें तो ऐसा लगता है कि शहर में गड्डे ने ही गड्ढे में शहर हैं।शहर के अंदरूनी इलाकों की बात करें तो जेल रोड से स्टेशन की ओर जाने वाले रास्ते का हाल सबसे ज्यादा खराब है।यह रास्ता स्टेशन को मुख्य बाजार से भी जोड़ता है।

इस रास्ते पर गड्ढे और पानी दोनों बहुत बुरी स्थिति में दिखाई दे रहे हैं लेकिन प्रशासन को इन सब से कोई लेना देना नहीं है। प्रशासन अपने बंद एसी कमरों में बैठकर सिर्फ नियम और बड़ी-बड़ी बातें करके अपना पल्ला झाड़ रहा है। शहर के कई रास्तों पर गंदे पानी से भरे गड्ढे को देखकर ऐसा लगता है कि शहर की इस दुर्दशा का कारण प्रशासन तो नहीं है?


जेल रोड फाटक से लेकर स्टेशन तक की रोड बिल्कुल खराब स्थिति में है।लोगों को यहां पर गाड़ियों से निकलना और रास्ता तय करना मुश्किल हो जाता है। यहां के निवासी जब सड़क पर निकलते हैं तो उन्हें ऐसा लगता है कि वह सड़क पर ना चल कर किसी तालाब में चल रहे हैं।

शहर के एक इलाके से लेकर दूसरी इलाके में पहुंचना किसी बड़ी जंग के बराबर है।इस सड़क का रखरखाव पीडब्ल्यूडी विभाग के अंतर्गत आता है लेकिन विभाग शहर की स्थिति को देखकर आंख मूंदे बैठा हुआ है। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी ना तो इस इलाके में ध्यान दे रहे हैं और ना ही यहां की स्थानीय लोगों की ओर से की गई शिकायतों पर ध्यान दे रहे हैं। लगता है प्रशासन शहर की इन बड़े-बड़े गड्ढों से किसी बड़े हादसे हादसे का इंतजार कर रहा है।

इसके साथ ही धौलपुर शहर के लाल बाजार और जगन टॉकीज मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हादसों को न्योता देने के लिए तैयार खड़े हैं। नगर परिषद ने ना तो सड़क की मरम्मत करवाई और नाही सड़क की मरम्मतीकरणकी कार्यवाही शुरू करने में कोई दिलचस्पी दिखा रहा हैं सड़क को दुरुस्त कराने के लिए प्रशासन के पास में किसी तरह का कोई समय नहीं है।

वही! ओंडेला रोड की बात करे तो यहाँ के स्थानीय निवासियों ने पीडब्ल्यूडी विभाग संबंधित अधिकारियों को इस बारे में कई बार शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन यह लिखित शिकायतें भी सरकारी कागजों के अंबार की तरह ही है। ना तो इन कागजों पर और शिकायतों पर कार्रवाई हो पा रही है। ना ही अधिकारी इन यहां की सारी निवासियों की सुन रहे हैं।

बारिश के जल की निकासी नहीं होने के कारण धूलकोट रोड के गड्ढे लोगों के लिए जानलेवा बने हुए है। पीडब्ल्यूडी ने अपनी नाकामी को छुपाने के लिए धूलकोट मुंडेरा रोड की खराब सड़कों के गड्ढों में मिट्टी डलवा दी। लेकिन बीते दिनों हुई जोरदार बारिश के बाद सड़क पर डाली गई मिट्टी भी पड़ने लगी है जिसके कारण गड्ढे फिर से दिखने लगे हैं। विभाग का अस्थाई समाधान बारिश के कारण फिर से दम तोड़ता हुआ दिखाई देने लगा है जिससे वाहन चालक और स्थानीय निवासी यहां पर काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article