Monday, October 14, 2024

नशा समाज के लिए अभिशाप,कैसे बचाए अपनी ज़िंदगी ,आसान टिप्स के ज़रिए नशा कैसे छोड़े,जानिए

Must read

अमेरिका की संस्था NAADAC और गौतम अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के सयुंक्त तत्वाधान में नशा मुक्ति और मानसिक स्वास्थ्य पर एक चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया …..आपको बता दें कि NAADAC नशा मुक्ति एवं मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे चिकित्सा कर्मियो की एक संस्था है…इस सस्था से जुड़े 20 सदस्यों का एक प्रतिनिधि मंडल जयपुर के सिविल लाइंस स्थित गौतम हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में चर्चा हेतु आए।.. वहीं अमेरिकन प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्ष एंजिला ई मेक्सवेल.. नाडा की निदेशक सिंथेनिया मोरेनो और साथी ही प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों का अस्पताल की सीईओ राज्यश्री ने स्वागत किया।
इस दौरान डॉ. शिव गौतम ने पिछले 13 वर्षों में अस्पताल द्वारा आम जन के हित में मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में किये गये नवाचारो औऱ प्रकल्पो बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में शहर के गणमान्य चिकित्सक के साथ ही गौतम हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर से संबद्ध एमिटी यूनिवर्सिटी, ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी, एवं IIS यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सहित ..एवं डॉ रमेश अरोड़ा, डॉ प्रद्युमन शर्मा ,सहित बड़ी संख्या में चिकित्सकों ने भाग लिया….वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुये नाडा की अध्यक्ष एंजेला एवं डायरेक्टर सिंथिया मौरेन कहा कि मानसिक चिकित्सा के क्षेत्र को जो उत्कृर्ष कार्य भारत में किए जा रहे हैं उनका अमेरिका में भी उपयोग किया जाना चाहिए….इसके साथ ही अमेरिका में जो प्रयोग हो रहे हैं जैसे कि पीयर ग्रुप ट्रेनिंग प्रोग्राम…. स्टूडेंट के ट्रेनिंग के प्रोग्राम….उसी तरह के प्रोग्राम भारत में लागू किया जाए…जिससे मानसिक स्वास्थ्य में ज्यादा से ज्यादा सुधार हो…कार्यक्रम में अमेरिका और भारतीय दोनों ही तरफ के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार रखें। ..इस दौरान गौतम हॉस्पिटल में किए जा रहे हैं कार्य के अनुभवों को अमेरिकन ग्रुप ने बहुत सराहा… और उन्होंने अस्पताल में चिकित्सा कर्मियों के साथ आने वाले समय में सहयोग और साथ काम करने की इच्छा जताई। ..साथ ही कार्यकर्म में डॉक्टर मेधावी गौतम ने अपने पोषण के विषय में ड्रग एडिक्ट्स के साथ अनुभव साझा किया…

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article