Sunday, October 13, 2024

निपाह वायरस को लेकर राजस्थान में अलर्ट:केरल से आने वाले यात्रियों पर निगरानी रखने के निर्देश; सभी मेडिकल कॉलेज को भेजा अलर्ट

Must read

निपाह वायरस के केरल में डिटेक्ट होने और एक मरीज की मौत के बाद राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है। स्वास्थ्य निदेशालय के निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने एक आदेश जारी करके प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज प्रिसिंपल, सीएमएचओ, पीएमओ को अलर्ट किया है। इसके साथ ही केरल से ट्रैवल करके आने वाले यात्रियों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

आदेशों के मुताबिक हॉस्पिटल में आने वाले संदिग्ध मरीजों को डिटेक्ट करने और उनकी सूचना भेजने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस केस में मरीजों को तेज सिरदर्द और बुखार की शिकायत आती है। समय के साथ इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं। इसमें ब्रेन इन्फेक्शन या इंसेफलाइटिस होने का खतरा बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि निपाह वायरस चमकादड़ों से फैलता है। चमकादड़ों के खाए फलों को खाने से इसके सबसे ज्यादा फैलने की आशंका रहती है। ये सिर्फ जानवरों से नहीं, बल्कि एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलता है। अब तक इसका कोई ट्रीटमेंट या टीका (इंजेक्शन) उपलब्ध नहीं है।

केरल से आने वाले यात्रियों पर निगरानी रखने के निर्देश

विभाग ने विशेष रूप से केरल से आने वाले यात्रियों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए है। इसके लिए होटल संचालकों को भी अलर्ट करने के लिए कहा है, ताकि उनके यहां केरल से आ रहे टूरिस्ट पर निगरानी रखी जा सके।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article