Monday, October 14, 2024

पायलट ने किया अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा: अतिवृष्टि प्रभावितों को शीघ्र मुआवजा दे सरकार: पायलट

Must read

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और टोंक विधायक सचिन पायलट ने शनिवार को टोंक विधानसभा क्षेत्र के अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान श्री पायलट ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों को शीघ्र गिरदावरी करवाकर प्रभावितों को मुआवजा दिलवाने के निर्देश दिए।

पायलट ने शनिवार को टोंक विधानसभा क्षेत्र की उप तहसील बरवास स्थित ग्राम मेहन्दवास, अमीनपुरा, छाणबास सूर्या तथा बरवास का दौरा कर अतिवृष्टि प्रभावित इलाकों, क्षतिग्रस्त पुलिया, पानी में डूबे खेतों आदि का निरीक्षण किया। श्री पायलट ने कहा कि विगत् दिनों हुई भारी बारीश से कई जगह बाढ़ के हालात बन गए है। लोगों के खेतों, मकानों, पशुधन को भारी नुकसान पहुंचा है। अतिवृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है जिससे किसानों विशेषकर छोटे काश्तकारों को भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में सरकार, प्रशासन और हम सभी जनप्रतिनिधियों का दायित्व है कि आगे आकर लोगों की मदद करें।

उन्होंने सरकार से अपील की है कि प्रभावित क्षेत्रों में शीघ्र स्पेशल गिरदावरी करवाकर लोगों को मुआवजा दिलवाया जाये। उन्होंने कहा कि ये जो आपदा आयी है कोई नई नहीं है। इसलिए सरकार को ऐसी सरल प्रक्रिया बनानी चाहिए जिससे लोगों को इसका शीघ्र लाभ मिल सके। 

शनिवार को टोंक दौरे के दौरान सचिन पायलट ने  पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में अतिवृष्टि से आई आपदा को लेकर कहा-विडम्बना यह है कि जो आपदा राहत का विभाग है,वो चल रहा है नहीं चल रहा है कौन चला रहा है यह भी बड़ा सवाल खड़ा हुआ है सामने उन्होंने कहा कि सरकार को पूरी जिम्मेदारी के साथ साहनुभूति के बाद कार्रवाई करनी चाहिए और विशेष रूप से किसानों का जो नुकसान हुआ है सरकार को जितनी सम्भव हो उतनी मदद करनी चाहिए हमें मदद भी करनी है , वो मदद अगर किसान तक देर बाद पहुंचे तो उसका कोई फायदा नहीं होगा। उनका कहना था कि ऐसे हालात पहली बार नहीं बने हैं, अक्सर बारिश से फसल खराबे होती है उसकै समाधान के लिए  एक छोटे और सरल प्रक्रिया सरकार को बनानी चाहिए टोंक जिले में जहां नुकसान हुआ है सरकार को तुरंत प्रभाव से मुआवजा देना चाहिए।

उन्होने कहा कि   राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बनी रहती है ।टोंक विधानसभा क्षेत्रके लोगों का जान और माल का नुक़सान हुआ है ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों की फैसले बर्बाद होगी है । उन्होंने सरकार से  कहा-सरकार को राहत पहुंचाने के लिए तुरंत प्रभाव से स्पेशल गिरदावरी की घोषणा करनी चाहिए क्योंकि पानी खेतों में पड़ा हुआ है 

सचिन पायलट ने कहा कि छोटे काश्तकारों  कही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि मैंने भी सरकार और प्रशासन से अनुरोध किया है, जिन किसानों का नुकसान हुआ है उनकों तुरंत प्रभाव से मुआवजा धनराशि उपलब्ध करवाना चाहिए। बांग्लादेश हिंसा को लेकर कहा-किसी भी देश में हिंसा का कोई समर्थन नहीं कर सकता

उन्होंने कहा कि देश प्रदेश में इस तरह की हिंसा का कोई समर्थन नहीं कर सकता हैसब लोगों को मिलकर शांति और सद्भाव की कामना करनी चाहिए 

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और टोंक के विधायक सचिन पायलट ने कहा कि मै तो केंद्र सरकार से यहीं मांग करता हूं कि उन्हें दबाव बनाकर जिन अल्पसंख्यकों पर अत्याचार किए जा रहे उनकी सुरक्षा करनी चाहिए।

उदयपुर हिंसा को लेकर बोले  पायलट ने कहा कि हम सबने शांति बनाए रखने की अपील की है और लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए 

उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए की सख्ती से कानून व्यवस्था स्थापित करें और अगर कहीं विवाद हुआ है तो समझाइश कर बैठाना चाहिए उनका कहना था कि इस प्रकार की घटनाओं से किसी का भला नहीं होता है लोगों को अमन चैन बनाए रखना चाहिए। 

पायलट का दावा जम्मू कश्मीर में इंडिया गठबंधन की और हरियाणा में कांग्रेस की दो तिहाई बहुमत वाली सरकार बनेगी

सचिन पायलट ने जम्मू-कश्मीर में चुनावों के ऐलान पर बोले  10 साल बाद होने जा रहे चुनाव वहां भी हम मजबूती के साथ काम करेंगे । वहां पर भी हमारा बेहतर पर्फार्मेंस रहेगा। आगे  कहा की  जो सरकार वन नेशन वन इलेक्शन की बात कर रही थी  वो सरकार चार राज्यों में नहीं करवा पा रही एक साथ चुनाव 

वायनाड सहित कई राज्यों में उपचुनाव भी नहीं करवा पा रही सरकार ।

पायलट ने कहा कि लेकिन हरियाणा के लोगों की जो मुसीबत थी उससे निजात पाने का उपाय ढूंढ लियाहरियाणा में तीन चौथाई बहुमत के साथ हमारी सरकार बनने जा रही है।

पायलट के साथ एसडीडीएम टोंक राहुल सेनी, तहसीलदार रामधन गुर्जर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिप्रसाद बैरवा, दिनेश चौरासिया, देहात कांग्रेस अध्यक्ष कैलाशी देवी मीणा, मूलचंद बैरवा सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article