Wednesday, October 16, 2024

पायलट ने टोंक में किया शहीद स्मारक का लोकार्पण, कहा-अग्निवीर योजना मामले में पुर्नविचार हो अब नही करे पाएगी सरकार मनमानी विपक्ष को मिली अच्छी सीटें

Must read

टोंक विधायक सचिन पायलट ने कहा कि देश में चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो सभी ने सेना व सैनिकों को सर्वोच्च सम्मान दिया है,हमारी सेना दुनिया के 200देशों में उत्कृष्ट सेना है। सैनिकों,शहीदों व सैन्य परिवारों का ध्यान रखना सभी सरकारों व देश के हर नागरिक का कर्तव्य है। उन्होने कहा कि हमारी सेना पहले भी मजबूत थी,आज भी मजबूत है हमने बांग्लादेश निर्माण के समय 95 हजार सैनिकों को बंधक बनाया था।हमने गांधीवादी तरीका अपनाते हुए ठीक उसी तरह का व्यवहार किया जैसा एक सैनिक दूसरे सैनिक के साथ करते है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं टोंक विधायक सचिन पायलट ने सोमवार को टोंक में राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान सआदत पवेलियन में शहीद स्मारक के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि ये शहीद स्मारक राजस्थान के प्रत्येक जिले में बनाया गया है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने शहीद स्मारक बनाने के लिए 30लाख रूपये की राशि आवंटित की थी लेकिन नगर परिषद ने सीमाओं से परे जाकर इस पर एक करोड़ रूपए अधिक खर्च करके इसको शानदार बनाया है। हम सैनिकों,शहीदों,सैन्य परिवारों व वीरांगनाओं के लिए जिन्होंने अपना मांग पत्र हमें सौंपा हैं उसको पूरा किए जाने के सभी प्रयास करेगें।

उन्होंने कहा कि देश की सरहद की रक्षा के लिए शहीद हुए सैनिकों को सम्मान मिले यह उन सैनिक शहीदों के सम्मान तथा शहादत का प्रतीक है।सैनिक सिर्फ तनख्वाह के लिए सरहद की रक्षा नहीं करता बल्कि उसमें देश की सेवा का जज्बा होता है ,शहीद राजनीति व धर्म से ऊपर होता है । पायलट ने खुद के सैनिक परिवार में जन्म लिए जाने को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि मेरे दादा सेना में हवलदार थे उनका सपना था कि उनका बेटा सेना में अधिकारी बने और यही हुआ मेरे पिता वायुसेना नें अधिकारी बने,मैं भी टेरिटोरियल आर्मी में पिछले एक दशक से हूॅ ,मुझे दो माह में साल की सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं।उन्होंने कहा कि वर्दी जब पहनी जाती है तो वह राष्ट्र के प्रति स्वाभिमान की प्रतीक होती है। पायलट ने कहा कि भारत की फौज ने दुनिया को दिखाया है कि वह किसी से कम नहीं है चाहे बांग्ला देश निर्माण का समय हो या आज का संघर्ष हो फौेजी कभी पीछे नहीं रहा।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि अग्निवीर योजना मामले में सरकार को पुर्नविचार करना चाहिए साथ ही हाल ही लोकसभा चुनाव परिणामों संबंधी सवाल के जवाब में कहा कि इण्डिया गठबंधन को अच्छी सीटें मिली है अब संसद में विपक्ष की बात सुनी जाएगी साथ ही मनमानी नही हो पाएगी।

नगर परिषद टोंक के सभापति अली अहमद ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि टोंक से कांग्रेसी हरीश मीणा भी सांसद निर्वाचित हो चुके है अब सांसद एवं विधायक दोंनो ही कांग्रेस के है इसलिए टोंक का विकास होगा। कमांडेंट मुकुट बिहारी ने कहा कि शहीद स्मारक टोंक के इतिहास में लिखा जाएगा,सैनिक देश का होता है चाहे सरकार किसी की भी हो।उन्होंने सीमाओं की सुरक्षा में सैनिक की कठिनाईयों को जिक्र करते हुए कहा कि थोड़े दिन पहले सैनिक जो कश्मीर में पत्थर खाते थे लेकिन राजा ने आदेश दिया जिसका ही परिणाम हुआ कि पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक हुई ।यह सैनिक के मनोबल को ही परिणाम था। प्रदेश गौरव सेनानी के अध्यक्ष किशन चैधरी ने कहा कि सचिन पायलट न सिर्फ राजनेता है बल्कि सेना में ऑफिसर भी है यह गौरव का विषय है कि उन्होंने आज शहीद स्मारक का उद्घाटन किया।वह भी अपने विधानसभा क्षेत्र में शहीद स्मारक का निर्माण कराया ।

स्मारोह की शुरूआत में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने नगर परिषद टोंक की तरफ से राजकीय महाविद्यालय टोंक के सआदत पवेलियन में नवनिर्मित शहीद स्मारक की लोकार्पण पट्टिका का अनावरण किया साथ ही शहीद स्मारक के समक्ष पुष्प चक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी।तत्पश्चात पूर्व डिप्टी सीएम एवं टोंक विधायक सचिन पायलट ने शहीदों की वीरांगना श्रीमती राधा देवी,श्रीमती अयोध्या देवी,श्रीमती शोभा देवी को शॉल ओढ़ा करके सम्मानित किया। समारोह में कांग्रेस के पद्रेश उपाध्यक्ष रामबिलास चैधरी,पीसीसी सदस्य सउद सईदी ,कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिप्रसाद बैरवा,दिनेश चैरासिया, रेल लाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष अकबर खान,फिरोज खान,कांग्रेस पूर्व जिला प्रवक्ता जर्रार खान,कांग्रेस देहात ब्लाॅक टोंक की अध्यक्ष कैलाशी देवी मीणा,टोंक शहर ब्लाॅक अध्यक्ष मिर्जा इरशाद बैग आदि मौजूद थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article