Sunday, October 13, 2024

पूर्व राज्यपाल मलिक के घर पर छापा, हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में 300 करोड़ की रिश्वत, 30 जगह छापेमारी

Must read

सीबीआई ने गुरुवार 22 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर पर छापा मारा। साथ ही दिल्ली में 29 अन्य जगह पर भी छापेमारी की है। ये कार्रवाई कीरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार को लेकर की गई। सत्यपाल मलिक ने जम्मू कश्मीर राज्यपाल रहने के दौरान दावा किया था कि हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की 2 फाइलें क्लियर करने के लिए उन्हें 300 करोड़ की रिश्वत की पेशकश की गई थी।

गुरुवार को छापेमारी के बाद मलिक ने ट्विटर पर ट्वीट जारी कर कहा कि फिलहाल में तीन-चार दिन से अस्पताल में भर्ती हूंऔर सीबीआई ने मेरे छापा मारा गया है। मेरे नौकर और सहायक को परेशान किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि किसान का बेटा हूं, छापों से नहीं घबराऊंगा।

सीबीआई  ने पहले कहा था, ‘साल 2019 में किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट के सिविल कार्यों का लगभग 2,200 करोड़ रुपये का ठेका एक निजी कंपनी को देने में कदाचार के आरोप में मामला दर्ज किया था।’ एजेंसी ने चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (प्राइवेट) लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी, पूर्व अधिकारियों एम एस बाबू, एम के मित्तल और अरुण कुमार मिश्रा और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज किया था। नवीन कुमार चौधरी 1994-बैच के जम्मू-कश्मीर-कैडर (अब एजीएमयूटी कैडर) भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।
केंद्रीय जांच ब्यूरो ने इस मामले में 2 एफआईआर दर्ज की थीं। पहली एफआईआर लगभग 60 करोड़ रुपए के कॉन्ट्रैक्ट को जारी करने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है। यह रकम 2017-18 में जम्मू-कश्मीर कर्मचारी स्वास्थ्य देखभाल बीमा योजना का ठेका देने के लिए बीमा कंपनी से रिश्वत के तौर पर ली गई थी।

दूसरी एफआईआर 2019 में एक निजी फर्म को कीरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (एचईपी) के सिविल वर्क के लिए 2,200 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट देने में भ्रष्टाचार से जुड़ी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article