Saturday, October 12, 2024

पैरालंपिक्सः भारत के नितेश को बैडमिंटन का स्वर्ण पदक

Must read

भारत के नितेश कुमार ने पैरालंपिक्स 2024 के बैडमिंटन मैच में ब्रिटेन के डेनियल बेथल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नितेश की स्वर्णिम जीत की बदौलत भारत के खाते में अब 2 गोल्ड मेडल हो गए हैं। 

पैरालंपिक्सः भारत के नितेश को बैडमिंटन का स्वर्ण पदक

भारत के नितेश कुमार ने पैरालंपिक्स 2024 के बैडमिंटन मैच में ब्रिटेन के डेनियल बेथल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नितेश की स्वर्णिम जीत की बदौलत भारत के खाते में अब 2 गोल्ड मेडल हो गए हैं। साल 2009 में 15 साल की उम्र में एक ट्रेन दुर्घटना के दौरान नितेश ने अपने पैर गंवाए थे।

नितेश का जन्म 30 दिसंबर 1994 को राजस्थान के बास किर्तन में हुआ था। खेल को लेकर उनके अंदर काफी जुनून था। पैर गंवाने के बाद भी उन्होंने खेल की प्रैक्टिस जारी रखी। साल 2016 में उन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर डेब्यू किया था। साल 2017 में उन्होंने आयरिश पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट की खिताब अपने नाम किया था।

साल 2019 में नितेश ने हरियाणा के एक कोर्ट में सीनियर बैडिंटन कोच बने थे। उन्होंने कई युवाओं को ट्रेनिंग दी। इसी साल नितेश ने बेसल में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेंस सिंगल और डबल्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। डबल्स में उनके पार्टनर तरुण ढिल्लो थे। ठीक 3 साल बाद तरुण ने साल 2022 में टोक्यो में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इसी साल उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिंगल मैच में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article