Sunday, October 13, 2024

प्रदेश के नए जिलों को लेकर 31 अगस्त के बाद होगा निर्णय,समीक्षा कमेटीकी रिपोर्ट 30 अगस्त तक आने की संभावना

Must read

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए 19 नए जिलों की समीक्षा के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट जल्द ही आने वाली है। समीक्षा गठित कमेटी के अध्यक्ष पूर्व आईएएस अधिकारी ललित के पंवार ने बताया कि वे 30 अगस्त को सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे। इस रिपोर्ट के आधार पर यह तय होगा कि गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए नए जिलों में से कितने जिले बनाए रखे जाएंगे और कितने नहीं।

पूर्व आईएएस अधिकारी ललित के पंवार की अध्यक्षता में बनाई गई इस कमेटी ने देश में नए जिलों के निर्माण के लिए निर्धारित मापदंडों के साथ इन जिलों की तुलना की है। रिपोर्ट में यह सिफारिश की जाएगी कि कौन से जिले बने रहेंगे और कौन से नहीं, लेकिन अंतिम निर्णय सरकार द्वारा लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 12 जून को उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा के संयोजन में एक मंत्रिमंडलीय उप-समिति गठित की थी, जिसमें उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, पीएचईडी मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, राजस्व मंत्री हेमंत मीणा और जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत को सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। इस उप-समिति के सहयोग के लिए पूर्व आईएएस अधिकारी पंवार की अध्यक्षता में एक और कमेटी बनाई गई थी, जिसे 31 जुलाई तक रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन बाद में इस कमेटी का कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article