Friday, October 18, 2024

बागेश्वर धाम के नाम फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर ठगी

Must read

बाब बागेश्वर धाम के नाम पर साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बनकर साइबर फ्रॉड किया गया। बाबा बागेश्वर धाम के नाम से गिफ्ट वाउचर टोकन निकालने के साथ लक्की ड्रॉ के नाम पर रुपए ऐंठे गए। साइबर क्राइम थाने में पीड़ित युवक ने शिकायत दर्ज करवाई है।

नागौर के मांडवा निवासी बलवीर से साइबर फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि इंस्टाग्राम पर रोल करते समय बाबा बागेश्वर धाम के नाम से गिफ्ट वाउचर के बारे में देखा। इंस्टाग्राम पर दिए एक्सन बटन पर क्लिक करने पर वॉट्सऐप पर चेट ऑपशन खुल गया। वॉट्सऐप चेट पर मैसेज करने पर ऑटो मैसेज आया।

कार-बाइक जीतने का गिफ्ट वाउचर कूपन
साइबर एक्सपर्ट मुकेश चौधरी ने बताया कि साइबर क्रिमिनलर्स की ओर से लक्की ड्रॉ में हिस्सा लेने पर पसंदीदा कार से लेकर महंगी बाइक तक देने का झांसा दिया जाता है। बाबा बागेश्वर धाम का गिफ्ट वाउचर कूपन का टोकन 199 रुपए का होना बताया। स्क्रीन पर 5 टोकन लेने पर एक फ्री मिलने की बात लिखी थी। टोकन लेने के लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए मोबाइल नंबर भी दिए गए थे। ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद स्क्रीन शॉर्ट भेजने पर टोकन इश्यू करना बताया गया था। पीड़ित ने ऑनलाइन पेमेंट कर स्क्रीन शॉर्ट वॉट्सऐप पर शेयर कर दिया।

इनाम में निकली बुलेट बाइक
साइबर क्रिमिनलर्स ने कुछ ही देर बाद गिफ्ट बाउचर का टोकन नंबर वॉट्सऐप पर भेज दिया। 25 अक्टूबर को लॉटरी खोलने का मैसेज भेजा गया। बताए अनुसार 25 अक्टूबर को लिक्की ड्रॉ खोलकर विजेता घोषित किया गया। जाल में फांसने के लिए सैकड़ों नंबर में अन्य टोकन नंबर भी वॉट्सऐप मैसेज किया। टोकन चैक करने में कार-बाइक जीतने का पता चला। कुछ देर बाद बुलेट बाइक विजेता घोषित होने का कूपन भी उसे भेजा गया।

रजिस्ट्रेशन-इंश्योरेंस के नाम पर मांगे रुपए
वॉट्सऐप पर चैट कर बुलेट बाइक मिलने के बारे में पूछा। साइबर क्रिमिनल की ओर से लक्की ड्रॉ विजेता को बताया गया। कूपन पर लिखा है विजेता को वाहन रजिस्ट्रेशन शुल्क के रुपए खुद भरने होंगे। जीती गई बुलेट लेने के लिए 9 हजार 100 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन जमा करवा दें। आरटीओ से बाइक रजिस्ट्रेशन के बाद ही दी जा सकेगी। रजिस्ट्रेशन के रुपए जमा करवाकर स्क्रीन शॉट भेज दिया। दोबारा मैसेज कर कहा गया कि बिना इंश्योरेंस बाइक नहीं दी जा सकती। इंश्योरेंस के 20 हजार 300 रुपए ऑनलाइन पेमेंट कर दें। शक होने पर पीड़ित के सलाह लेने पर साइब्रर फ्रॉड का शिकार होने का पता चला। साइबर क्राइम को लेकर पीड़ित ने तुरंत शिकायत दर्ज करवाई।

लाखों रुपए के फ्रॉड की आशंका
साइबर एक्सपर्ट मुकेश चौधरी बताते हैं कि बाबा बागेश्वर धाम के लाखों में फ्लोवर्स है। बाबा बागेश्वर धाम के नाम पर लक्की ड्रॉ कर सोशल मीडिया के जरिए लाखों रुपए के फ्रॉड की आशंका जताई जा रही है। साइबर फ्रॉड के शिकार ओर लोगों की भी शिकायत जल्द सामने आ सकती है। जांच में सामने आया है कि उत्तर प्रदेश से ये साइबर फ्रॉड गैंग सोशल मीडिया पर लक्की ड्रॉ चलाकर लाखों रुपए ऐंठ रही है। सोशल मीडिया यूजर्स को ऑनलाइन लक्की ड्रॉ के झांसे में नहीं आना चाहिए, वह साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

बाबा बागेश्वर धाम ने नाम पर लक्की ड्रॉ का झांसा देकर साइबर ठगी की शिकायत हुई है। पुलिस की ओर से मामले की जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गैंग पर शिकंजा कसकर जल्द खुलासा किया जाएगा।
रवि मेहरडा, डीजी साइबर क्राइम

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article