Saturday, October 12, 2024

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ पर 8 मई को पुनर्मतदान, सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान, मतदान दल के 4 सदस्यों को किया निलंबित

Must read

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान राजस्थान के बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दुधवा खुर्द गाँव में एक पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान के लिए निर्देश जारी किए हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण के दौरान 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चोहटन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 50, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, दुधवा खुर्द बूथ पर दोबारा मतदान बुधवार 8 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा। गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन विभाग ने आयोग के निर्देशानुसार पुनर्मतदान की सभी तैयारियां कर ली हैं। मतदान केन्द्र पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

मुख्य निर्वाचनअधिकारी गुप्ता ने बताया कि मतदान दिवस पर इस बूथ पर मत की गोपनीयता भंग होने की शिकायत प्राप्त होने के बाद निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को इस बूथ पर पुनर्मतदान हेतु प्रस्ताव भेजा। जिसके क्रम में आयोग ने पुनर्मतदान के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान एवं मतदान के पश्चात 27 अप्रैल को संपादित संवीक्षा प्रक्रिया जो भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवक्षकों एवं अभ्यर्थियों / निर्वाचन अभिकर्ताओं की मौजूदगी में की गयी थी, के दौरान इस प्रकार की कोई शिकायत अभ्यर्थियों / निर्वाचन अभिकर्ताओं द्वारा नहीं की गयी थी।

मतदान दल के 4 सदस्यों को किया निलंबित—

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि चोहटन (बाड़मेर) के इस बूथ पर 26 अप्रैल को मतदान कराने वाले मतदान दल के 4 सदस्यों को जिला कलक्टर (जिला निर्वाचन अधिकारी) बाड़मेर द्वारा निलंबित कर दिया गया है, साथ ही वेबकास्टिंग वेन्डर के प्रतिनिधि के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। इन पर मतदान की गोपनीयता भंग करने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत कार्रवाई की जाएगी

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article