Sunday, October 13, 2024

बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले युवाओं के राजनीति में आने से लोकतंत्र मजबूत और देश में नई सोच और ऊर्जा का संचार होगा: मोदी

Must read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मन की बात” के 113वें एपिसोड में परिवारवादी राजनीति के प्रभाव और इसके नकारात्मक असर पर बात की। उन्होंने कहा कि परिवारवादी राजनीति नई प्रतिभाओं को दबाती है और लोकतंत्र के विकास में बाधा डालती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले युवाओं के राजनीति में आने से लोकतंत्र मजबूत होगा और देश में नई सोच और ऊर्जा का संचार होगा।

प्रधानमंत्री ने याद दिलाया कि उन्होंने इस साल लालकिले से 1 लाख ऐसे लोगों को राजनीति से जुड़ने का आह्वान किया था, जिनका कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड नहीं है। उन्होंने कहा कि यह कदम इस बात का संकेत है कि हमारे देश के युवा राजनीति में आना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही दिशा और मार्गदर्शन की जरूरत है।

उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के समय भी कई लोग बिना किसी पॉलिटिकल बैकग्राउंड के राजनीति में आए थे और उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसी भावना के साथ आज के युवाओं को भी राजनीति में आना चाहिए, ताकि वे देश की प्रगति में भागीदार बन सकें और इसे मजबूत बना सकें।

‘मन की बात’ कार्यक्रम का 113वां संस्करण: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को किया सम्बोधित : प्रधानमंत्री पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव देशवासियों को करते हैं प्रेरित: भजनलाल शर्मा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 113वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी जोधपुर के एस एन मेडिकल कॉलेज सभागार में़ आमजन के साथ प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुना।

पीएम नरेंद्र मोदी ने चन्द्रयान-3 की सफलता के बाद पहली बार मनाए गए नेशनल स्पेस डे के बारे में बात की। श्री मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए सभी देशवासियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने असम एवं अरूणाचल प्रदेश में पशुओं और मनुष्यों के बीच के बंधन को मजबूत करने के लिए किए जा रहे नवाचारों के बारे में भी चर्चा की। साथ ही, प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक वेस्ट का इको-फ्रेंडली उपयोग कर पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के लिए भी अपील की। उन्होंने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत भी अधिकाधिक पौधारोपण करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सही पोषण को लेकर जागरूकता के लिए देशभर में सितंबर माह में मनाए जाने वाले पोषण माह के बारे में चर्चा की तथा मिलेट्स (श्रीअन्न) का अधिकतम उपयोग करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने आगामी त्यौहारों की बधाई देते हुए सभी देशवासियों से पेरिस पैरालंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए #CHEER BHARAT कैम्पेन चलाने की अपील भी की। 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव देशवासियों को प्रेरित करते हैं। उनके द्वारा प्लास्टिक वेस्ट का इको-फ्रेंडली उपयोग करने की सलाह तथा ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की पहल से देश में प्रकृति एवं पर्यावरण को लेकर और अधिक जागरूकता आएगी। 

इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्षऔर सांसद मदन राठौड़, संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल राजेन्द्र गहलोत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article