Saturday, October 12, 2024

बीसलपुर बांध के शुक्रवार को खुल सकते है गेट,जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत करेंगे बांध का अवलोकन

Must read

टोंक जिले के बीसलपुर बांध क्षेत्र के भीलवाड़ा तथा चित्तौड़गढ़ में पिछले दो दिनों से हो रही तेज बारिश से बांध में लगातार पानी की आवक होने से गुरुवार को शाम सात बजे तक बांध का जल स्तर 315.30 आर एल मीटर पहुंच गया अब सिर्फ बांध 20 सेमी ही खाली है। बांध में पानी की आवक को देखते हुए शुक्रवार को बांध के गेट खोल करके ओवरफ्लो पानी को बनास नदी में छोड़ा जा सकता है।

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत शुक्रवार को सुबह 8 बजे अजमेर से रवाना होकर केकड़ी – टोड़ारायसिंह होते हुए सुबह 10 बजे बीसलपुर बांध पहुंचेंगे। तथा बीसलपुर बांध की पूर्ण भराव क्षमता को ध्यान में रखते हुए गेट खोले जाने का अवलोकन करेंगे।

टोंक ही नहीं बल्कि राज्य की राजधानी जयपुर तथा अजमेर सहित अन्य जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध की तरफ प्रदेश की जनता निहार रही थी कि कब बांध ओवरफ्लो हो जिससे आगामी साल तक के लिए पीने तथा किसानों को सिंचाई के लिए पानी इस बांध से मिल सके।

बीसलपुर बांध परियोजना अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बीसलपुर बांध का गेज सायं 7बजे तक  315.30 आर एल मीटर दर्ज किया गया है।

 जिला प्रशासन ने जिले में हो रही बारिश तथा बीसलपुर बांध में पानी की निरंतर आवक को देखते हुए बांध के गेट खुलने की संभावना को लेकर अलर्ट मोड़ पर है। बीसलपुर बांध के अधीक्षण अभियंता वीरेंद्र सागर ने बताया कि बांध का भराव सायं 7 बजे तक 315.30मीटर एवं त्रिवेणी का 4 मीटर दर्ज किया गया है। अधीक्षण अभियंता ने कहा कि आमजन बांध के डाउन स्ट्रीम एवं बनास नदी के बहाव क्षेत्र में किसी भी प्रकार का आवागमन नहीं करें। जिससे जान-माल एवं पशुधन आदि की हानि नहीं हो। उन्होंने बताया कि बांध के जल भराव के स्तर की सूचना बाढ़ नियंत्रण कक्ष देवली के दूरभाष नंबर 01434-232033 से प्राप्त की जा सकती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article