Saturday, October 12, 2024

मतदाताओं के लिए तैयारियां तेज, जिले में 957 मतदान केन्द्र

Must read

आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने युद्ध की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों में 957 मतदान केंद्रों पर 10 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने बताया कि जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 957 मतदान केंद्र हैं। इनमें गंगापुर सिटी में 237, बामनवास में 238, सवाई माधोपुर में 237 और खण्डार में 245 हैं। जिले में कुल 10 लाख 12 हजार 805 मतदाता हैं, जिनमें 5 लाख 40 हजार 901 पुरुष और 4 लाख 71 हजार 904 महिलाएँ शामिल हैं।

मतदान की उच्चतम स्तर की तैयारी:

जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारी को लेकर यहाँ तक कहा है कि उनकी टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। पिछले विधानसभा चुनावों के तुलनात्मक आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस बार का मतदान पिछले चुनावों से अधिक हो।

जागरूकता कार्यक्रम:

जिला प्रशासन ने विभिन्न स्कूल, कॉलेजों और अन्य स्थानों पर जागरूकता संबंधित कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में लोगों को चुनावी प्रक्रिया, मतदान की महत्वता और चुनाव के नियमों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएँ:

दृष्टिबाधित दिव्यांग लोगों के लिए विशेष व्यवस्थाएँ की गई हैं। उन्हें मतदान में सहायता प्रदान की जाएगी। मतदान सूचना पर्ची के साथ उन्हें मतदान के केन्द्रों का पता, तिथि और समय के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें मतदान की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इस समय उन्हें मतदान स्थल पर पहुंचने में कोई समस्या नहीं होगी।

ब्रेल सूचना पर्चियां:

आयोग ने दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए विशेष ब्रेल सूचना पर्चियां तैयार की हैं। इसमें विस्तार से मतदान की प्रक्रिया, महत्वपूर्ण वेबसाइटों का पता, हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी शामिल है। इस से दृष्टिबाधित मतदाताओं को संगठन की ओर से पूरी स्पष्टता मिलेगी और वह सहायता प्राप्त करने के लिए तत्पर होंगे।

मतदाता मार्गदर्शिका:

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने बताया कि मतदाताओं को सहायता प्रदान करने के लिए मतदाता मार्गदर्शिका (गाइड) भी तैयार की जा रही है। इसमें उन्हें मतदान की तारीख और समय, बीएलओ के संपर्क विवरण, महत्वपूर्ण वेबसाइटों, हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमें मतदान केंद्र पहचान के लिए आवश्यक दस्तावेज के साथ मतदान केंद्र पर मतदाताओं को क्या करना है और क्या नहीं करना है इसकी भी जानकारी शामिल होगी

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article