Friday, October 18, 2024

मुख्यमंत्री शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर के अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जेडीए ने दूसरे दिन भी जारी रखी, पीड़ित लोगों ने जेडीए अधिकारियों पर भेदभाव का लगाया आरोप

Must read

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर के मानसरोवर इलाके की 27 कॉलोनियों में जयपुर विकास प्राधिकरण दूसरे दिन 19 जून बुधवार को भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रखी। हाईकोर्ट के आदेश पर जयपुर विकास प्राधिकरण ने बुधवार को सुबह 10 बजे से कार्रवाई शुरू की । करीब दो घंटे बाद टीमों ने 20 से ज्यादा मकान-दुकानों से अवैध अतिक्रमण हटाया है।बुधवार को 200 से ज्यादा पुलिसवाले और 5 जेसीबी मशीनें अतिक्रमण हटानेमें लगी रही।

लोगों ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का बुधवार को भी विरोध किया। उनका कहना है कि सभी के खिलाफ समान कार्रवाई होनी चाहिए। अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। किसी के अवैध निर्माण को छोड़ा जा रहा है, किसी का हटाया जा रहा है। कई घरों से सामान भी निकालने का मौका नहीं दिया गया।

जयपुर विकास प्राधिकरण जोन-19 के जेईएन गौरव भारद्वाज ने बताया कि बुधवार को 60 से 65 निर्माण तोड़े गए। इनमें 30 आवासीय मकान हैं, जबकि 30 दुकान भी शामिल हैं। जेडीए ने सभी आरोपों को गलत बताया है। अधिकारियों का कहना है कि अवैध निर्माण तोड़ने से एक महीने पहले ही नोटिस दिए गए थे। इससे पहले मंगलवार को 85 अतिक्रमण तोड़े गए थे। इनमें दो स्कूल की बिल्डिंग भी शामिल थीं। न्यू सांगानेर रोड (मानसरोवर) से वंदे मातरम रोड तक प्रस्तावित 100 फीट चौड़ी सड़क बनाने के लिए करीब 1.8 किलोमीटर एरिया से अतिक्रमण हटाया जा रहा है।

इन्हें तोड़ने से पहले समझाइश कर आम जनता से उनके मकान और दुकान खाली कर लिए गए हैं। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके। कुछ लोगों द्वारा हल्का विरोध किया जा रहा है। इसे काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया है।

जेडीए के मुख्य नियंत्रक अधिकारी महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया- मंगलवार को हुई कार्रवाई के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने खुद के स्तर पर ही अपने निर्माण को हटाना शुरू कर दिया था। काफी लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने अपने निर्माण को नहीं हटाया है।

उनके खिलाफ बुधवार को जयपुर विकास प्राधिकरण की टीम कार्रवाई को अंजाम देगी। इस दौरान टीम के साथ ही अतिरिक्त पुलिस जाब्ता भी तैनात रहेगा, ताकि किसी भी तरह के विरोध या स्थिति से निपटा जा सके।

जेडीए 20 कॉलोनियों से जुड़े अवैध निर्माण को तोड़ेगा। ये इलाके घनी आबादी वाले हैं। यहां सड़क किनारे बड़ी संख्या में घर हैं। इनमें उत्तम नगर, श्रीराम नगर, सुमेर नगर विस्तार, रघु विहार, कृष्णा विहार विस्तार, शंकर वाटिका, सुमेर नगर, श्रीराम कॉलोनी, सूरज वाटिका, बालाजी नगर, कैलाशपुरी, कृष्णा विहार-ए और बी, श्रीगोपाल नगर, शिव वाटिका, सुखीजा विहार विस्तार, चौपड़ा एन्क्लेव, बाबू नगर, शिव वाटिका सी, गणपति एन्क्लेव शामिल हैं।

जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने सेंट टेरेसा स्कूल से बुधवार को एक बार फिर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। लेकिन कार्रवाई शुरू होने के साथ ही स्थानीय लोगों ने इसका विरोध भी शुरू कर दिया है। हमने सिर्फ 2 घंटे की मोहलत और मांगी थी। लेकिन हमें वह मोहलत नहीं दी गई और यही नजदीक बने सेंट टेरेसा स्कूल को नहीं तोड़ा जा रहा है। जो पूरी तरह नियमों के विपरीत बना है ऐसे में जयपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भेदभाव नहीं करना चाहिए।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article