Sunday, October 13, 2024

मोदी की तीसरी सरकार में अपने पदों पर बने रहेंगे मिश्रा व डोभाल

Must read

केंद्र की मोदी सरकार ने अजित डोभाल को तीसरी बार देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्त किया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इस संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है। वहीं, पीके मिश्रा प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी बने रहेंगे।

परिपत्र के अनुसार डोभाल का कार्यकाल प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ पूरा होगा या किसी अन्य आदेश के तहत उनका कार्यकाल इससे पहले भी समाप्त किया जा सकता है। डोभाल को एनएसए के रूप में कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त होगा। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में 30 मई 2014 को एनएसए बनाये गये थे। उन्होंने भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी शिव शंकर मेनन का स्थान लिया था। डोभाल को 2019 में दूसरी मोदी सरकार में पुनः इस पद पर नियुक्त किया गया।

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के घिरी गांव में 20 जनवरी 1945 कोजन्मे डोभाल ने आगरा के डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की है। केरल कैडर के पुलिस अधिकारी रहे डोभाल राष्ट्रीय खुफिया ब्यूरो के प्रमुख भी रह चुके हैं।

वहीं, पीके मिश्रा 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह पिछले 1 दशक से प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रधान सचिव के तौर पर काम कर रहे हैं। इससे पहले वह भारत सरकार के कृषि सचिव के पद पर थे। इसी पद से वह सेवानिवृत्त हुए थे, जिसके बाद उन्हें पीएम मोदी ने अपना प्रधान सचिव नियुक्त किया था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article