Monday, October 14, 2024

राजपाल मिश्र ने जोधपुर के व्यास विद्यापीठ विश्वविद्यालय और करौली का सौरभ विश्वविद्यालय के विधेयक कमियो के चलते पुनर्विचार के लिए लौटाए, न्यायिक जांच करने के लिए निर्देश

Must read

राज्यपाल कलराज मिश्र ने गहलोत सरकार के समय विधानसभा में पारित दो विश्वविद्यालय जोधपुर के व्यास विद्यापीठ विश्वविद्यालय और करौली का सौरभ विश्वविद्यालय के विधेयक को विभिन्न प्रकार की कमियों और आपत्तियों के साथ वापस लौटा दिया है। उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट में विश्वविद्यालय प्रबंध समिति और जांच समितियां के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं।राज्यपाल ने जांच समिति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और न्यायिक जांच करने के आदेश भी दिए हैं।

शुक्रवार को राज्यपाल अभिभाषण के बाद सदन में विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने इन दोनों विश्वविद्यालय विधेयक की जानकारी राज्यपाल के संदेश के माध्यम से विधायकों को दी। उन्होंने कहा कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने दोनों विश्वविद्यालय के पारित विधेयक के बाद उनके पास मंजूरी देने का प्रस्ताव गया तो उन्होंने जोधपुर के व्यास विद्यापीठ विश्वविद्यालय और करौली का सौरभ विश्वविद्यालय  दोनों विश्वविद्यालयों की जांच कराई तो आश्चर्यजनक कमियां सामने आई है। 

उन्होंने अपने संदेश में विधायकों से कहा कि विधेयक में जिन प्रावधानों का जिक्र किया है धरातल पर वह नहीं पाए गए हैं। जबकि सरकार द्वारा गठित जांच समितियां ने बिना तथ्यों की जांच करें ही विश्वविद्यालयों के रिपोर्ट पक्ष में दे दी गई है जो कि गलत है। 

उन्होंने दोनों विश्वविद्यालयों के विधेयकों को कड़ी आपत्ति जताते हुए कहां है कि विश्वविद्यालय की भूमि और भवन को लेकर अनियमितताएं है। दोनों विश्वविद्यालयों की न्यायिक जांच भी कराई जाएगी। इसके अलावाजहां समिति के खिलाफ भी करवाईहोनी चाहिए। अब राज्यपाल कलराज मिश्र ने जोधपुर के व्यास विद्यापीठ विश्वविद्यालय और करौली का सौरभ विश्वविद्यालय के विधेयक पुनर्विचार के लिए विधानसभा को वापस भेजा दिया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article