Saturday, October 12, 2024

राजस्थान में आफत की बारिशः बाढ के हालात, ट्रेनें रद्द, 4मरे

Must read

राजस्थान में बुधवार को आफत की बारिश जारी रही। पेड़ गिरने से एक स्कूल प्रिंसीपल की मौत हो गई है। कई गांवों में घरों में पानी घुसने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। नागौर में करंट लगने से तीन जनों की मौत हो गई है। बांध छलक उठे हैं। ट्रेक के नीचे से मिट्टी और कंक्रीट बह गया। इस कारण 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। 

राजस्थान में आफत की बारिशः बाढ के हालात, ट्रेनें रद्द, 4मरे

राजस्थान में बुधवार को आफत की बारिश जारी रही। जगह-जगह लोगों के फंसने की जानकारियां मिल रही हैं। पेड़ गिरने से एक स्कूल प्रिंसीपल की मौत हो गई है। कई गांवों में घरों में पानी घुसने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। नागौर में करंट लगने से तीन जनों की मौत हो गई है। छोटे बांध छलक उठे हैं। बीसलपुर बांध छलकने को है। उधर, माही बांध के आठ गेट खोले गए हैं। तेज पानी के बहाव में प्रतापगढ़ जिले में पति-पत्नी फंसे, वहीं जोधपुर जिले में दादा-पोती अटक गए। पुलिस व ग्रामीणों ने इन्हें बचाया गया।

चित्तौडगढ़़ जिले के किसानों की लाइफ लाइन माना जाने वाला अरनोदा स्थित गंभीरी बांध छलक उठा है। बांध पर करीब 6 इंच की चादर चल रही है। उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह लंबा जाम लग गया। जिसे दोपहर 1 बजे के बाद खुलवाया जा सका। लगातार हो रही बारिश के कारण धौलपुर, चित्तौड़गढ़, और उदयपुर में भी बड़े बांधों के गेट खोलने पड़े हैं।

पाली के सोजत में सुकड़ी नदी में अचानक पानी का बहाव बढ़ने सेबाइक सवार बुआ-भतीजा रपट पर बह गए। श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए आए लोगों ने तौलियों की रस्सी बना कर 20 मिनट की कड़ी मेहनत के बाद दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। 

जोधपुर जिले के तिंवरी क्षेत्र में मांडियाई गांव में पास रेलवे के गेट नंबर 31 के पास बारिश के चलते ट्रेक के नीचे से मिट्टी और कंक्रीट बह गया। इस कारण 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। 2 ट्रेनों को आंशिक रद्द किया गया है। एक ट्रेन का मार्ग बदला गया है। ओसियां रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली जैसलमेर-काठगोदाम एक्सप्रेस को रोक दिया गया। इसके बाद रेलवे अधिकारियों ने करीब डेढ़ घंटे के बाद ट्रेन को ड्राइवर्ट करने का फैसला किया। इस ट्रेन को अब फलोदी, बीकानेर, रतनगढ़, चूरू और जयपुर के रास्ते रवाना किया गया है। 

जोधपुर में ही राजीव गांधी नगर थानान्तर्गत चावंडा गांव में चावण्डा नदी ओवरफ्लो होने से एनीकेट पर पानी के बहाव में कार बह गई। इसमें तीन लोग फंस गए। ग्रामीणों ने सकुशल तीनों को बाहर निकाला। जोधपुर शहर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश के चलते सडक़ें पानी में डूब गई हैं। मथुरादास माथुर अस्पताल चौराहे के पास से लेकर अस्पताल के बाहर की सडक़ पर पानी भर जाने से कई लोगें के चौपहिया वाहन फंस गए तो एम्बुलेंस भी बंद हो गई।

भीलवाड़ा के कोठिया गांव में सूरसागर तालाब भरने से भील बस्ती ,हरिजन मोहल्ला ,रेगर मोहल्ले एवं अस्पताल परिसर के पास बारिश का पानी भर गया। परेशान ग्रामीण देर शाम राष्ट्रीय राजमार्ग 148 पर पहुंचे। पानी के निकासी के इंतजाम में लगे। 

नैनवां (बूंदी) में रात को भारी बारिश होने से दुगारी के कनकसागर बांध पर डेढ़ फीट की चादर चलने लगी। बांध का पानी गांव में घुस जाने से बाढ़ के हालात बन गए। 

नागौर जिले के कुचेरा थाना क्षेत्र के इग्यार गांव की सरहद में करंट लगने से मां, बेटे व बहु की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार इग्यार निवासी हरेन्द्र पुत्र हनुमान राम मेघवाल, उसकी पत्नी सीमा व उसकी मां कंवराई मोटरसाईकिल पर कृषि कार्य करने व खेत से पशुओं का चारा लेने जा रहे थे। खेत में प्रवेश करने से ठीक पहले बिजली लाईन की चपेट में आ जाने से तीनों की मौत हो गई।

इधर, जयपुर जिले के गठवाड़ी क्षेत्र में ड्यूटी पर जा रहे प्रधानाचार्य की कार पर भारी पेड़ गिर गया। गठवाड़ी राउमावि में प्रधानाचार्य प्रकाश चंद मीणा की कार में दबने से मौत हो गई। करीब 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद कार से प्रधानाचार्य को निकाला गया। गंभीर घायल हुए प्रधानाचार्य को एम्बुलेंस से निम्स अस्पताल भेजा, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।  जिले के डयोढी क्षेत्र में बीती रात तीन घंटे मूसलाधार तेज बारिश के चलते गांवों में जल भराव की समस्या हो गई। सिनोदिया गांव में तालाब छलकने से सिनोदिया व आस-पास के घरों, सरकारी स्कूल, ढाणियों में बाढ जैसी स्थिति हो गई। आवागमन के लिए सभी मार्ग बंद हो गए। घरों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया। मकानों मे दरारें आ गई। सरकारी स्कूलों में पानी भरने से छुट्टी करनी पड़ी।

टोंक में चाकल नदी के उफान पर होने से एक युवक बाइक सहित नदी की रपट पर फंस गया। युवक को करीब 11 घंटे बाद आजसुबह निकाला गया। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने 7 सितंबर तक राज्य के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, और मानसून के एक्टिव रहने की संभावना जताई है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article