Saturday, October 12, 2024

राजस्थान में 5 ट्रेनी एसआई औऱ पकड़े गए

Must read

राजस्थान सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले 5 औऱ ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया गया है। पकड़े गए इन पांच ट्रेनी सब इंस्पेक्टर में तीन पुरुष और दो महिला हैं।

राजस्थान सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले 5 औऱ ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया गया है। राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) द्वारा पकड़े गए इन पांच ट्रेनी सब इंस्पेक्टर में तीन पुरुष और दो महिला हैं। इससे पहले भी पेपर लीक मामले में कई ट्रेनी एसआई पकड़े गए हैं। 

जानकारी के अनुसार एसआई भर्ती-2021 प्रकरण में एसओजी ने पूर्व में कई ट्रेनी फर्जी थानेदारों को गिरफ्तार किया था.। जिनसे पूछताछ में एसओजी को कई अहम इनपुट मिले थे। सामने आया कि इस फर्जीवाड़े से जुड़े और भी कई सब इंस्पेक्टर हैं, जो आरपीए में ट्रेनिंग ले रहे हैं। उन्होंने परीक्षा में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाए थे। उस इनपुट के आधार पर ही आज 5 आन्य ट्रेनी एसआई को पकड़ा गया।

ज्ञात हो कि एसओजी ने अप्रैल 2024 में राजस्थान पुलिस एकेडमी में छापेमारी करते हुए करीब 15 ट्रेनी एसआई को हिरासत में लिया था। एसओजी के अधिकारियों ने डमी परीक्षा लेकर असली परीक्षा पास कर चुके ट्रेनी एसआई से पेपर हल करवाए थे। डमी पेपर में भी वही सवाल थे, जो एसआई भर्ती 2021 के पेपर में आए थे। फिर भी 17 ट्रेनी एसआई पेपर हल नहीं कर सके। 

एसओजी ने सभी को उसी वक्त हिरासत में ले लिया था। इन 17 ट्रेनी एसआई में 2 को बाद में छोड़ दिया गया था। 15 की गिरफ्तारी हो गई थी। अब फिर इसी प्रकरण में एसओजी ने 5 और ट्रेनी एसआई को हिरासत में लेकर खलबली मचा दी है। क्योंकि सब इंस्पेक्टर भर्ती-2021 परीक्षा में एसओजी के खुलासे के बाद प्रदेशभर के युवा इस भर्ती को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article