Saturday, October 12, 2024

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती: 23,820 पदों पर आवेदन का मौका

Must read

जयपुर:
राजस्थान सरकार ने सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए Rajasthan Safai Karamchari Govt Vacancy 2024 की घोषणा कर दी है। इस भर्ती के तहत 23,820 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक कुमार पाल गौतम ने इस संदर्भ में विज्ञप्ति जारी की। सफाई कर्मियों की भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। खास बात यह है कि भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की कोई अनिवार्यता नहीं है। उम्मीदवारों को केवल सफाई कार्य से जुड़े एक साल का अनुभव प्रमाण पत्र देना होगा।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती की खास जानकारी

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत राजस्थान के 185 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। हर नगरीय निकाय के लिए पदों की संख्या अलग-अलग होगी। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी और 6 नवंबर 2024 तक चलेगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस बार की भर्ती में विज्ञापन में 977 पदों की कमी की गई है, पिछली बार 24,797 पदों पर भर्ती की गई थी।

 क्या है आवेदन प्रक्रिया?

इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए ई-मित्र या SSO पोर्टल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपए है, जबकि आरक्षित वर्ग और दिव्यांगजन के लिए 400 रुपए रखा गया है। आवेदन पत्र में कोई गलती होने पर अभ्यर्थी 11 नवंबर से 25 नवंबर 2024 तक संशोधन कर सकते हैं, जिसके लिए 100 रुपए शुल्क देना होगा।

आयु सीमा और चयन प्रक्रिया (Age criteria and selection process of fourth grade employees in rajasthan)  

इस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा (Age criteria) न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होगी। आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
चयन प्रक्रिया (selection process) लॉटरी सिस्टम के माध्यम से होगी। उम्मीदवारों का चयन नगरीय निकायवार विज्ञापित पदों के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को पे मैट्रिक्स लेवल-1 के अनुसार वेतन प्रदान किया जाएगा।

अनुभव के आधार पर होगा चयन 

भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को सफाई कर्मी के रूप में एक वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। यह अनुभव किसी नगरीय निकाय या ठेके पर सफाई के कार्य का होना चाहिए। इसके साथ ही, अनुभव प्रमाण पत्र किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।

लोगों में खुशी का माहौल

इस भर्ती के जारी होने से वाल्मीकि समाज में खासा उत्साह है। समुदाय के लोगों ने लंबे समय से इस भर्ती की मांग की थी। अनुभव को भर्ती के पैमानों में शामिल करने से वाल्मीकि समाज के लोगों को इसमें प्राथमिकता मिलने की संभावना है। जयपुर ग्रेटर नगर निगम में इस भर्ती के तहत 3,370 पद भरे जाएंगे। अन्य नगरीय निकायों में सिकर में 550, जोधपुर दक्षिण में 417, जोधपुर उत्तर में 345, और बीकानेर में 1,037 पद भरे जाएंगे।

कैसे करें आवेदन 

  1. एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन करें।
  2. रिक्रूटमेंट पोर्टल में राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  3. एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  4. आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फाइनल सबमिट करें।
  6. आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article