Saturday, October 12, 2024

राज्यपाल ने प्रदान किए वृक्ष मित्र पुरस्कार, सब इंस्पेक्टर उमा व्यास चुनी गई वालंटियर ऑफ द ईयर

Must read

प्रकृति एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को समर्पित संगठन श्री कल्पतरु संस्थान की ओर से वृक्ष मित्र सम्मान समारोह है 2024 का आयोजन किया गया । जिसमें राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सामाजिक कार्यकर्ता और राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर उमा व्यास को वालंटियर ऑफ द ईयर के तौर पर प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह एवं 5100 का चेक प्रदान किया । साथ ही 9 अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र एवं समृद्धि चिन्ह देकर वृक्ष मित्र पुरस्कार से सम्मानित किया । इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी के समक्ष संविधान के में अंकित मूल कर्तव्यों को भी दोहराया ।

संस्थान की ओर से यह सम्मान प्रतिवर्ष उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थान के स्वयंसेवकों, सहयोगियों और शुभचिंतकों को प्रदान किया जाता है। इस वर्ष पुरस्कार के लिए देश के 22 राज्यों और दुनिया के 13 देशों से अनेक आवेदन प्राप्त हुए थे । इस अवसर पर राज्यपाल ने संस्थान की ओर से प्रस्तावित वैश्विक स्तर के कार्यक्रम जयपुर एनवायरमेंट फेस्टिवल के पोस्टर का भी विमोचन किया । राज्यपाल को संस्थान की गतिविधियों सहित ग्रीन लंग्स अभियान, ग्रीन बचपन अभियान जैसे महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी प्रदान की गई । इस अवसर पर पौधारोपण और परिंडे लगाने जैसे सेवा कार्य भी किए गए । कार्यक्रम का शुभारंभ और समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ । समारोह में देश और दुनिया से अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे । कार्यक्रम में ट्रीमैन ऑफ इंडिया विष्णु लाम्बा, लखनऊ से वरिष्ठ नेता जेपी चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीएल मीणा, पूर्व वन मंत्री राजकुमार रिणवा, जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा, डॉक्टर सतीश पूनिया, सीआईएसफ कमांडेंट आशीष कुमार, अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

राज्यपाल ने संस्थान की ओर से पिछले 30 वर्षों में एक करोड़ से अधिक पौधे लगाकर संगरसित करने के कार्यों की मुक्त कांटों से प्रशंसा की ।

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण कार्यकर्ता उषा देवी, सब इंस्पेक्टर उमा व्यास, वंडरलैंड इंडिया, सीआईएसफ आमेर, नेपाल के केपी खन्नाल, पुणे के अशोक थोराट, काठमांडू के गौतम राज शर्मा, इंदौर के संदीप कुमार, भरतपुर की अंजू चौधरी, पुणे के विजय कुमार को वृक्ष मित्र पुरस्कार 2024 प्रदान किया गया ।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article