Tuesday, October 22, 2024

राज्य सूचना आयोग ने  जेडीए उपायुक्त जोन-6 के खिलाफ जमानती वारंट जारी किये 

Must read

राजस्थान सूचना आयोग ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए, जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के जोन-6 के उपायुक्त के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है। यह वारंट असीम मालावत दुवारा  दायर एक परिवाद पर जारी किया गया है। इस मामले में मुख्य सूचना आयुक्त मोहनलाल लाठर ने आदेश दिया है कि उपायुक्त को 16 अगस्त को आयोग के समक्ष पेश होना होगा। आपको बता कि असीम मालावत ने एक सूचना के लिए आवेदन किया था, जिसमें उन्होंने सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत जानकारी मांगी थी। 1st  और 2nd  अपील में भी जब उपायुक्त ने सूचना प्रदान नहीं की गई तो परिवादी ने राजस्थान सूचना आयोग में परिवाद दायर किया।

परिवादी के अधिवक्ता भगवत गौड़ ने बताया कि उपायुक्त जोन-6 ने सूचना आयोग के निर्णय के बावजूद सूचना प्रदान नहीं की। इसके परिणामस्वरूप, उपायुक्त को आयोग में उपस्थित होने के लिए कई बार बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आये । उपायुक्त की लगातार अनुपस्थिति और सूचना प्रदान न करने के कारण मुख्य सूचना आयुक्त मोहनलाल लाठर ने नाराज होकर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया। अब उपायुक्त को 16 अगस्त को आयोग के समक्ष पेश होना अनिवार्य होगा, ताकि मामले की सुनवाई हो सके।

वही 16 अगस्त को होने वाली सुनवाई में यह पता चलेगा कि उपायुक्त ने सूचना प्रदान करने में क्यों देरी की और आयोग के आदेश का पालन क्यों नहीं किया। जिसके आधार पर आयोग आगे की कार्यवाही तय करेगा।  यह घटना सूचना के अधिकार के महत्व और इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की दिशा में एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। इससे यह स्पष्ट होता है कि सूचना आयोग सूचना के अधिकार की उपेक्षा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से नहीं चूकता।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article