Monday, October 14, 2024

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को शपथ दिलाई

Must read

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को शपथ दिलाई। इस अवसर पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनकर,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ ही संसदीय मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन लाल मेघवाल मौजूद रहे।

भृर्तहरि महताब ने लोकसभा प्रोटेम स्पीकर की शपथ ले ली है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भृर्तहरि को शपथ दिलाई है. भृर्तहरि कटक से लगातार 7वीं बार बीजेपी सांसद बने हैं. प्रोटेम स्पीकर की शपथ में पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहें. 

इसी के साथ अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू होने जा रहा है. बता दें कि पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी समेत 280 सांसद शपथ लेंगे. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. इसके अगले दिन यानी 27 जून को राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 

28 जून को प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे. लोकसभा का यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र के 10 दिन में कुल 8 बैठकें होंगी. सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा. प्रधानमंत्री मोदी 2 जुलाई को लोकसभा तो 3 जुलाई को राज्यसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article