Wednesday, October 23, 2024

राहुल गांधी ने कॉन्ग्रेस कार्यकताओं को बब्बर शेर बताया, जातिगत जनगणना करवाने को बताया जरूरी

Must read

दिव्य गौड़।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज राजस्थान के दौरे पर रहे। वे सुबह करीब 9 बजे एयरपोर्ट पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्हें सूत की माला पहनकर उनका स्वागत किया। इस दौरान सीएम अशोक गहलोत के साथ कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा समेत कांग्रेस के अन्य कांग्रेस नेताओं ने उनका स्वागत किया। यहां से राहुल गांधी जयपुर में कांग्रेस पार्टी के नए कार्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। जहां कार्यकर्ता सम्मेलन में राहुल गांधी ने अपना भाषण दिया।इस दौरान दोनों कार्यक्रमों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस के छोटे से लेकर बड़े नेता शामिल रहे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता सचिन पायलट ने कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अब चुनाव में ज्यादा समय नहीं रहा है। 2 महीने बाद जब जनता चुनाव में वोट डालेगी तो बरसों का इतिहास बदल जाएगा। यहां पर फिर से एक बार कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। 2023 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी और 2024 में इंडिया गठबंधन ही केंद्र की सरकार बनाएगी।

सीएम अशोक गहलोत ने कहा जो वादे किए वह पूरे किए

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने हमें जो रास्ते दिखाए हैं हम उन रास्तों पर चल रहे हैं। हम राहुल गांधी की मोहब्बत की दुकान को आगे बढ़ा रहे हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता से जो भी वादे किए थे।हम उनको पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हमने जो वादे किए उनका पूरा भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर सरकार रिपीट हो हम इस संकल्प को लेकर यहां से जाएंगे। उन्होंने भाजपा पर तंज करते हुए कहा कि सीबीआई।, ईडी और तमाम एजेंसी को राजस्थान में भेजकर परेशान किया जा रहा है। लेकिन साँच को आँच नहीं है। बीजेपी अब ज्यादा दिनों तक जनता को बेवकूफ नहीं बन सकती अगले चुनाव में जनता दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी।

राहुल गांधी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां हजारों बब्बर शेर बैठे हुए हैं। यह नफरत का बाजार नहीं है,मोहब्बत की दुकान है। सिर्फ यही फर्क हैं भाजपा और कांग्रेस में है। हमारे बीच विचारधारा की लड़ाई चल रही है। कुछ दिन पहले सदन में जब मैं बोलता था तो मेरे माइक बंद कर देते थे,अब टीवी ही बंद कर देते हैं। राहुल ने राहुल गांधी ने राहुल गांधी ने महिला आरक्षण पर बोलते हुए कहा कि अगर बीजेपी की सरकार चाहती तो 33 फीसदी सीटों पर आज ही महिला आरक्षण लागू हो सकता था लेकिन यह चाहते हैं कि इसे लागू होने में 9-10 साल लग जायेंगे।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज के हिंदुस्तान में 90 लोग सरकार चलाते हैं। इन 90 सेक्रेटरी में से सिर्फ तीन लोग ही ओबीसी से आते हैं और पीएम हमेशा ओबीसी की बात करते रहते हैं।राहुल गांधी ने कहा पीएम मोदी और भाजपा वाले अदानी से डरते हैं अगर अडानी के खिलाफ कोई बोलता है तो माइक बंद कर देते हैं। उन्होंने पीएम मोदी से मांग करते हुए कहा कि कास्ट सेंसेक्स जाति जनगणना कराए।

कांग्रेस अध्यक्ष कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे बोले पार्टी है तो हम सब है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी है तो हम सब है जब तक राजनीतिक ताकत है तब तक हम बचे रह सकते हैं उन्होंने कहा कि कांग्रेस का पहला अधिवेशन जयपुर में ही हुआ था वह एक ऐतिहासिक अधिवेशन था।

खड़गे ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता हमारे कान आंख और हाथ है। यह कार्यकर्ता कांग्रेस को मजबूत करने वाले हैं और इनका सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का फर्ज है कि वह सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं और जो झूठ फैला रहे हैं उनकी कोशिकाओं को नाकाम करें। उन्होंने कहा कि यह नाराज होने का समय नहीं है। यह देश को बचाने का और संविधान को बचाने का समय है। उन्होंने प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने सदन का विशेष सत्र 5 दिन के लिए बुलाया था। लेकिन 4 दिन में ही इसे खत्म कर दिया गया। इन्होंने यह सत्र काम के लिए नहीं बल्कि सदन की नई बिल्डिंग दिखाने के लिए बुलाया था। वहां नेताओं और अभिनेताओं के फोटो सेशन कराए गए। उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि सदन फोटो खींचने के लिए नहीं है यह जनता के काम करने के लिए है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे रहते हुए कहा कि महिला आरक्षण बिल का यह लोग जश्न मना रहे हैं यह बिल राजीव गांधी लेकर आए थे हमने इस बिल का समर्थन इसलिए किया ताकि यह लोग बाद में यह ना कह पाए कि कांग्रेस ने हमारा समर्थन नहीं किया है। लेकिन हमने सदन में महिला आरक्षण बिल पर अपनी बातें रखी हमने इस बात पर भी जोर देते हुए कहा कि इसे जल्द से जल्द लागू किया जाए।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article