Saturday, October 12, 2024

रोल नंबर गलत लिखने पर टीचर ने पीटा; बेहोश हुआ:7 साल के बच्चे के चेहरे और पीठ पर चोट; आरोपी शिक्षक सस्पेंड

Must read

सरकारी स्कूल में एक बच्चे को टीचर ने बेरहमी से इतना पीटा कि वह बेहोश हो गया। कसूर सिर्फ इतना था कि उसने कॉपी में गलत रोल नंबर लिखे थे। मामला सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आरोपी टीचर गणपत कुमार को सस्पेंड कर दिया है।

मामला 29 अप्रैल को बाड़मेर जिले के चौहटन के बाखासर स्थित छोटा हाथला गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल का है। बच्चा तीसरी क्लास का स्टूडेंट है।

बच्चे को चांटे मारे, चेहरे पर सूजन आ गई
जानकारी में सामने आया कि 29 अप्रैल को स्कूल में ‘राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम’ (RKSMBK) का एग्जाम था। इसमें 7 साल के स्टूडेंट ने कॉपी में गलत रोल नंबर लिख दिया था। गलत रोल नंबर देखते ही टीचर गणपत कुमार को गुस्सा आया और चांटे मारे। टीचर ने बच्चे को पीठ पर भी बुरी तरह से मारा। पिटाई के दौरान बच्चा बेहोश हो गया।

इसकी जानकारी परिजन को दी गई तो वे स्कूल पहुंचे, जहां वह बेसुध मिला। बच्चे को जिले के बाखासर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। डॉक्टर्स ने चेहरे पर सूजन बताई। बच्चे की हालत गंभीर होने पर उसे गुजरात के थराद ले गए। वहां इलाज के बाद 30 अप्रैल की रात उसे छुट्टी दे दी गई।

दरअसल, राजस्थान शिक्षा विभाग RKSMBK की परीक्षा बच्चों की दक्षता और क्लास के स्तर को जांचने के लिए करवाता है।
X पर किसी ने शिकायत की तो हुई कार्रवाई
इस मामले को लेकर चाचा जगदीश कुमार गर्ग ने बताया कि टीचर ने गलती मान ली थी और आगे ऐसी गलती नहीं करने की बात कही थी। इस पर हमने माफ कर दिया था।

इसी दौरान 30 अप्रैल को किसी ने बच्चे से मारपीट की जानकारी X (ट्विटर) पर शेयर करते हुए लिखा- चौहटन-सरकारी स्कूल में मासूम बच्चे के साथ मारपीट का मामला सामने आया। रोल नंबर गलत लिखने पर स्कूल के शिक्षक ने बच्चों के साथ की मारपीट…। शिक्षा मंत्री इस मामले में एक्शन लेवें।

मामला सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार सुबह X पर लिखा- घटना को गंभीरता से लेते हुए इस कृत्य में शामिल प्रत्येक दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। हमारी सरकार के कार्यकाल में राजस्थान के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ बच्चों के साथ किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

वहीं शिक्षा मंत्री के ऑफिस से जानकारी देकर बताया गया कि शिक्षा मंत्री ने टीचर को निलंबित करने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) कृष्ण सिंह को दिए हैं। टीचर गणपत कुमार चौहटन इलाके के गवर्नमेंट मिडिल स्कूल के लेवल फर्स्ट का टीचर है।

प्राइमरी जिला शिक्षा अधिकारी कृष्ण सिंह महेचा के मुताबिक, स्टूडेंट के साथ मारपीट का मामला सामने आने के बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी फागलिया नरेश नायक को जांच के निर्देश दिए थे। बुधवार सुबह रिपोर्ट मिलने के बाद टीचर को सस्पेंड कर दिया गया है। निलंबन के दौरान इनका मुख्यालय शिव में रहेगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article