Sunday, October 13, 2024

विवाद के बावजूद महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों 7 मई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 12 मई तक आवेदन, भामाशाह कोटे के तहत 10 प्रवेश

Must read

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में विवादों के बीच एक बार फिर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेशभर में संचालित 2070 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए अभिभावक अपने बच्चों के लिए 7 मई मंगलवार से 12 में तक शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 14 में को लॉटरी के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही हर स्कूल में भामाशाह कोटे के तहत 10 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश के लिए 7 मई मंगलवार से 12 मई तक आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद 13 मई को प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों की लिस्ट सम्बंधित स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा होगी। जबकि 14 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। जिसमे चयनित होने वाले विद्यार्थियों की सूची को स्कूल के नोटिस बोर्ड पर 15 मई को चस्पा की जाएगी। जिसके आधार पर अभिभावकअपने बच्चों के दस्तावेज का 16 में मई सत्यापन कराकर प्रवेश ले सकेंगे। 1 जुलाई से महात्मा गांधी स्कूलों में नया सत्र शुरू हो जाएगा।

प्रदेशभर में संचालित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिनमें प्री-प्राइमरी कक्षाएं या बाल वाटिकाएं हैं। उनमें नर्सरी की सभी सीटों पर एडमिशन देना होगा। जबकि दूसरी कक्षाओं सिर्फ में खाली सीटों पर ही एडमिशन होगा। हालांकि जिन स्कूलों में पिछले सत्र में कक्षा एक से पाँच तक का संचालन किया जा रहा था। उनमें इस साल कक्षा छह का संचालन होगा। इसी तरह 9वीं तक की स्कूलों में इस साल 10वीं और 11वीं तक की स्कूलों में 12वीं कक्षा का संचालन होगा। ऐसे में इन स्कूलों में जहां पिछली कक्षा पास करके आए विद्यार्थियों को पहले प्रवेश मिलेगा।

उसके बाद सीटें खाली रहने पर उनमें दूसरे विद्यार्थियों को भी प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि जिन स्कूलों में बीते साल 10वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। उनमें इस बार 11वीं कक्षा में जो सब्जेक्ट सेक्शन होंगे, उन्हीं में प्रवेश  होगा। इसके लिए सब्जेक्ट सेक्शन और एडमिशन गाइड लाइन बाद में जारी की जाएगी।

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में इस बार क़्वालिटी एजुकेशन के लिए राइट तो एजुकेशन के मानकों के अनुरूप स्कूलों में अलग – अलग सेक्शन निर्धारित किए गए है। जिनमें कक्षा 1 से 5 वीं तक 30 विद्यार्थी प्रति सेक्शन में होंगे। कक्षा 6 से 8वीं में 35 विद्यार्थी होंगे, जबकि कक्षा 9 से 12वीं में 60 विद्यार्थी प्रति सेक्शन पढ़ सकते है।
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के निर्माण में 50 लाख से ज्यादा रुपए दान देने वाले या पूरा भवन बनाकर देने वाले भामाशाह को स्कूल की हर क्लास में 2 सीटों पर प्रवेश करवाने या पूरे स्कूल में अधिकतम 10 सीटों पर प्रवेश करवाने का कोटा होगा। उनकी सिफारिश पर प्राथमिकता से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही जो स्कूल हिन्दी से अंग्रेजी माध्यम में कन्वर्ट हुई है। उन स्कूलों में प्राथमिकता से उसी स्कूल के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जो पहले से हिंदी माध्यम में उसी स्कूल में पढ़ रहे हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article