Tuesday, October 15, 2024

वैज्ञानिक एवं डिजिटल डिप्लोमेसी विशेषज्ञ डॉ डीपी शर्मा और डॉ पीएम भारद्वाज को राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा राजस्थानरत्न भारत पुरस्कार ।

Must read

जयपुर, राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक राष्ट्रीय समारोह में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी एवं राजस्थान सरकार में डीओआईटी कमिश्नर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने कम्प्यूटर वैज्ञानिक, यूनाइटेड नेशंस से जुड़े अंतरराष्ट्रीय डिजिटल डिप्लोमेट डॉ डीपी शर्मा एवं डॉ पीएम भारद्वाज को उनके द्वारा सूचना तकनीकी के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए राजस्थानरत्न भारत से सम्मानित किया गया।

ग्रीकेन आईटी वॉइस एक्सपो 2024 के चतुर्थ एडिशन के जनक और सीईओ डॉ. तरुण टांक ने बताया कि आज ग्रीकेन आईटी एक्सपो के आखिरी चरण में आईटी वॉइस और राजस्थान सूचना प्रौद्योगिक संस्थान द्वारा देश विदेश की नामी-गिरामी आईटी हस्तियों को उनकी उपलब्धियों एवं योगदान के राजस्थान में पहली बार इस तरह के अवार्ड से नवाजा गया।

सम्मान समारोह में विशेष रूप से आमंत्रित डॉ डीपी शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाने और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में आईटी की भूमिका को अपने अंतरराष्ट्रीय अनुभव से रेखांकित किया।

राजस्थानरत्न भारत से सम्मानित एक और विशिष्ट आकर्षण रहे राष्ट्रीय मोटिवेशनल गुरु डॉ पीएम भारद्वाज ने कहा कि जिन्होंने राजस्थान का नाम गौरांवित करने के साथ बेरोजगारों को इस क्षेत्र में न केवल रोजगार दिए, बल्कि विभिन्न स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योर भी तैयार किए, आज हमें गर्व हैं कि वे इस मंच पर इतने बड़े आईटी आइकन्स को एक साथ देख पा रहे हैं।

इस मुख्य सम्मान समारोह में विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी एवं डीओआईटी कमिश्नर इंद्रजीत सिंह (आईएएस) के साथ मंच पर विशिष्ट अतिथियों में डिजिटल डिप्लोमेसी विशेषज्ञ, अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर वैज्ञानिक व स्वच्छता अभियान से जुड़े प्रधानमंत्री के विशेष दूत भी उपस्थित थे।

राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान और आयोजन समिति के प्रमुख डॉ तरुण टांक ने कहा कि यद्यपि डॉ डीपी शर्मा को राजस्थानरत्न भारत पुरस्कार प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया गया है मगर यदि हमने वास्तविक राजस्थानरत्न को इस फ़ोरम में यह अवार्ड नहीं दिया तो यह ठीक नहीं होगा क्योंकि उनका संघर्ष और प्रतिबद्धता पूर्वक आईटी के विकास में योगदान अतुलनीय है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article