Sunday, October 20, 2024

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की टिप्पणी पर जोरदार हंगामा, विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने किया हस्तक्षेप, नियम विरुद्ध बातें हटाएंगे, डोटासरा ने बजट को लेकर सरकार को दिखाया आईना

Must read

विधानसभा में बजट बहस के दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की टिप्पणी को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और विधायक गोविंद सिंह डोटासरा जब बजट पर बोल रहे थे तो आखिर में टोकते हुए मदन दिलावर ने कहा कि डोटासरा जी आप तो जेल जाने की तैयारी करो । इस पर सदन में तनातनी शुरू हो गई।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और विधायक डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने दिलावर की टिप्पणियों पर कड़ा ऐतराज जताया। जूली ने कहा कि मंत्री कानून से ऊपर है क्या, मंत्री के पास कहां जेल भेजने के अधिकार हो गए? यह सदन में इस तरह बोलेंगे तो ठीक नहीं रहेगा।

प्रतिपक्ष के सदस्यों ने इसका जोरदार विरोध किया और सत्ता पक्ष और प्रतिपक्ष के बीच तीखी तकरार देखने को मिली।इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को हस्तक्षेप करना पड़ा और कहा कि वह पूरी बहस को देखकर समीक्षा करेंगे और नियम विरुद्ध जो भी बोला गया है उसे हटाया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के आश्वासन के बाद विधायक शांत नहीं हुए तो कई विधायकों को जमकर फटकार भी लगाई।

कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बजट पुस्तक के ऊपर उप-मुख्यमंत्री लिखा गया है।संविधान में उप-मुख्यमंत्री का कोई पद नहीं होता ऐसे में यह प्रश्न खड़ा होता है कि ऐसा क्यों किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के बीच संवादहीनता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 के विजन की बात करते हैं उसे वक्त इस सदन में कौन होगा कौन नहीं होगा किसी को पता नहीं। उन्होंने कहा 5 साल में 70 प्रतिशत विधायक बदल जाते हैं ऐसे में 5 साल में क्या कुछ करना है वह किया जाना चाहिए।

कांग्रेस विधायक डोटासरा ने आंकड़ों को रखते हुए कहा कि प्रदेश मेंमहिला अत्याचार और अपराध बढ़ रहे हैं, इसे रोके जाने के लिए कड़ी कार्रवाई करनी पड़ेगी। उन्होंने बजट पर चुटकी लेते हुए कहा कि मंत्रियों को जिला स्तर पर अधिकारियों की बैठक लेने भेज दिया गया और वहां पर प्रभारी मंत्रियों ने अधिकारियों से कहा कि बजट की क्रियान्वयन में ध्यान दिया जाए उनका कहना था कि अधिकारियों ने कहा कि जब बजट की पारित नहीं हुआ तो हम बजट को कैसे लागू कर सकते हैं ? विधायक गोविंद सिंह डोटासरा का कहना था कि यह आखिर जल्दबाजी क्यों की जा रही है। उन्होंने कहा कि बजट में महंगाई, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना,फ्री बिजलीऔर किसानों को दी जा रही बिजली के बारे में कोई स्पष्ट बात नहीं कही गई है।

उन्होंने कहा की नई शिक्षा नीति के चलते प्रवेश 6 वर्ष की आयु कर देने से इस बार सरकारी विद्यालयों में प्रवेश कम हुआ है। उन्होंने कहा की नई शिक्षा नीति लागू होने के बादशिक्षा विभाग में स्थाई भर्ती नहीं हो पाएगीसंविदा के आधार पर ही काम चलाना पड़ेगा।

कांग्रेस विधायक डोटासरा ने कहा कि खाटू श्याम जी के लिए कांग्रेस सरकार ने 32 करोड रुपए के विकास कार्य पहले ही स्वीकृत कर दिए थेअब 100 करोड़ दिए हैं। उन्होंने कहा कि बजट में वन स्टेट वन इलेक्शन की बात कही गई है उन्होंने कहा कि जब भरतपुर जिला प्रमुख के चुनाव नहीं हो पा रहे हैं तो ऐसे में कैसे संभव हो पाएगा कि एक साथ सभी चुनाव कर लिए जाएंगे। ईस्टर्न कैनल परियोजना को लेकर डोटासरा ने कहा कि 10 हजार 600 करोड़ का बजट देकर इसका कार्य शुरू कर दिया था अबइसके बारे में कोई स्पष्ट बात नहीं कही गई है।

कांग्रेस विधायक डोटासरा और संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल के बीच जमकर चले बाण

कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा और संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल के बीच बजट बहस के दौरान जमकर शब्द बाण चले।इसको लेकर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को भी बार-बार हस्तक्षेप करने को मजबूर होना पड़ा।

कांग्रेस विधायक डोटासरा ने कहा कि दिल्ली से जो पर्ची आ रही है, वह मुख्यमंत्री और मंत्रियों की, वह सही नहीं आ रही है। मंत्रियों को मनचाहे एसए तक नहीं मिले। मुख्यमंत्री, मंत्रियों की पर्ची सही नहीं आई है। मंत्रियों को एसए भी 360 डिग्री परीक्षण के बाद में मिले हैं।

संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि यह बजट में कौन सी बात हो गई? हमें एसए मिला कि नहीं मिला, यह कौन सा बजट है ? हमारे यहां यह नहीं होता है। हमारा मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में यह नहीं पूछता कि शिक्षा विभाग में रिश्वत चलती है कि नहीं चलती है। हमारे यहां नहीं पूछते हैं कि ट्रांसफर कैसे होता है। हमारा मुख्यमंत्री यह नहीं कहता है कि प्रदेश अध्यक्ष निकम्मा है नालायक है। हम यह नहीं करते हैं, हमारे यहां परंपरा नहीं है। 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article