Saturday, October 12, 2024

सर्द हवाओं और कोहरे में धूप का बहुमत ढूंढती जनता, 3 दिसंबर को सर्दी और चुनावी नतीजों का होगा डबल अटैक

Must read

सर्दियों के आने का हर बार अपना ही अंदाज होता है। हल्की बौछारों या तेज बारिश/ओलों के साथ सूर्य देवता नित्य दर्शन से जबरन आराम के लिए निवृत कर दिए जाते हैं और हम लोग गर्म कपड़े निकालने में व्यस्त कर दिए जाते हैं। गरीब से गरीब व्यक्ति बदले हुए खान-पान का आनंद लेते धुंध छाई सुबह में करता तो वही है जो गर्मी-बरसात में करता आया था बस शरीर का वजन यथा सामर्थ्य कपड़ों से बढ़ा लेता है। इस बार भी सुबह-शाम की गुलाबी ठण्ड अब दिन में बहुमत ढूंढती नजर आ रही है। मौसम विभाग का इशारा ये है पूरा प्रदेश इस रविवार को रजाई/कंबल/ऊनी कपड़ों का समर्थन लेकर चुनावी नतीजों में प्रमुख पार्टियों को बहुमत ढूंढते देखें। 

राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, दौसा समेत कई शहरों में आज सुबह भी कोहरा छाया रहा। बीकानेर गंगानगर के एरिया में कोहरा छाने के साथ हल्की सर्द हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हुई।

मौसम विभाग ने गुरुवार को हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर के एरिया में कहीं-कहीं बादल छाने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।


मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में एक-दो दिन ऐसे ही कोहरा छाने और सर्दी रहने की संभावना है, लेकिन 3 दिसंबर से मौसम साफ होने लगेगा और सर्दी के तेवर तेज होंगे।

घना कोहरा छाने से घटी विजिबिलिटी
राजस्थान के सीकर, चूरू, झुंझुनूं, गंगानगर समेत कई शहरों में आज सुबह घना कोहरा छाने से यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रह गई। कोहरे के कारण शेखावाटी में बाइपास पर गाड़ियों की रफ्तार भी प्रभावित रही। कोहरे के कारण इन शहरों में ह्यूमिडिटी का लेवल भी सुबह 70 फीसदी से ऊपर रहा। कोहरे, धुंध के कारण यहां आज भी सूरज की चमक हल्की रही।

मौसम विभाग ने आज भरतपुर, अलवर, हनुमानगढ़ के कुछ एरिया में लोकल स्तर पर बादल बनने और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई है। भरतपुर में सुबह हल्की बारिश हुई।


माउंट आबू में 5 डिग्री पर पहुंचा पारा
हिल स्टेशन माउंट आबू में आज तापमान सबसे कम दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान आज एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 5 पर पहुंच गया। सीकर के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नजदीक रहा। जैसलमेर में तापमान आज भी कल की तरह 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन यहां सुबह कोहरा खूब रहा। गंगानगर में हल्के बादल छाने से तापमान बढ़कर 15.6 पर आ गया।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने से रुकी उत्तरी हवाएं
उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख, पंजाब पर एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है, जिससे एक चक्रवाती हवाओं का सिस्टम विकसित होने से उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाएं रुक गई है। इस कारण राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली में तापमान अभी स्थिर बना हुआ है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम का असर 1 दिसंबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद उत्तर भारत से बफीर्ली हवा आनी शुरू होगी, जिससे राजस्थान समेत उत्तर भारत और मध्य भारत के राज्यों में तापमान में 2 से 3 या उससे ज्यादा डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान-:

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर23.513.6
बाड़मेर25.414.2
बीकानेर24.714.3
चूरू24.413.4
जयपुर24.115.6
जैसलमेर24.512.8
जोधपुर25.414.7
कोटा22.215.4
गंगानगर2515.6
उदयपुर22.6

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article