Sunday, October 20, 2024

सीएम गहलोत करेंगे बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास, 12 बजे रामनगर मेट्रो रेलवे स्टेशन से बड़ी चौपड़ तक यात्राकर शिलान्यास स्थल तक पहुंचेंगे 

Must read

सीएम गहलोत मेट्रो रेल परियोजना के फेस 1- सी का शिलान्यास करेंगे इसके अलावा टोंक रोड पर लक्ष्मी मंदिर चौराहे के पास बना अंडरपास, रामनिवास बाग में बनी अंडर ग्राउंड पार्किंग का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा सीएम गहलोत आगरा रोड पर बने सिल्वन जेव विविधता का लोकार्पण करेंगे।

सीएम गहलोत गोविंद देव मंदिर क्षेत्र का सुंदरीकरण, दिल्ली रोड पर ईदगाह क्षेत्र का संदेश, टोंक रोड पर शिवदासपुरा, आगरा रोड पर कानोता और अजमेर रोड पर बालमुकुंदपुरा में बनने वाले सेटेलाइट अस्पताल और राजस्थान हाई कोर्ट बिल्डिंग के सामने अंडर ग्राउंड पार्किंग प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे।

 सीएम गहलोत मेट्रो के फेज-1सी  प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। यह ट्रैक बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा जो अंडरग्राउंड और एलिवेटेड होगा। बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच बनने वाले ट्रैक की लंबाई2.85 किलोमीटर की रहेगी इसमें दो मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे एक रामगंज और दूसरा ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन एलिवेटेड होगा।
उल्लेखनीय है कि जयपुर में आगरा रोड पर लगभग 113 हेक्टेयर जमीन पर सिल्वन पार्क बनाया है। इस प्रोजेक्ट का पहला फेज 2015 में और दूसरा फेज साल 2018 में पूरा किया था। इसमें 10 हजार से ज्यादा पेड़-पौधे लगाए गए हैं। इसे भविष्य में जयपुर के सेंट्रल पार्क की तरह विकसित किया जाएगा।

श्री गोविंद देवजी मंदिर में कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। करीब 30 करोड़ रुपए की लागत से ये प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। दिल्ली रोड पर ईदगाह क्षेत्र का सौंदर्यीकरण-जीर्णोद्धार का काम। इस प्रोजेक्ट पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए गए है।आगरा रोड पर कानोता में 50 बेड के सैटेलाइट अस्पताल का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। इसमें 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जो 10 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा। ये हॉस्पिटल अगले एक साल में बनकर तैयार होगा।अजमेर रोड पर बालमुकुंदपुरा में भी 50 बेड के सैटेलाइट हॉस्पिटल बनाया जाएगा। इसके लिए भी 10 हजार वर्गमीटर जमीन आवंटित की है और 25 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

टोंक रोड पर शिवदासपुरा में भी इसी तरह का 50 बेड का सैटेलाइट हॉस्पिटल बनाया जाएगा।राजस्थान हाईकोर्ट की बिल्डिंग के सामने 500 गाड़ियों को पार्क करने की क्षमता वाली अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। इस पर करीब 50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। ये पार्किंग रामबाग गोल्फ क्लब में मौजूद पार्किंग के ऊपर बनाई जाएगी। इस पार्किंग से हाईकोर्ट को कनेक्ट करने के लिए अंडरग्राउंड सब-वे बनाया जाएगा, जो कोर्ट के गेट नंबर 2 पर मिलेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो ट्रैक के शिलान्यास समारोह के लिए मेट्रो से रामनगर मेट्रो स्टेशन से दोपहर12 बजे बड़ी चौपड़ तक सफर करेंगे और शिलान्यास स्थल तक पहुंचेंगे। इस दौरान वह मेट्रो यात्रियों से बातचीत कर मेट्रो की कमियां और सुविधाओं के अनुभव के बारे में यात्रियों से बातचीत करेंगे। 

सीएम गहलोत के साथ खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, जलदाय मंत्री डॉ महेश जोशी और विधायक रफीक खान और अमीन खान भी साथ रहने की बात भी कही जा रही है।

गुरुवार को सीएम गहलोत जयपुर शहर के करीब 1450 करोड रु के विकास कार्यों का लोकार्पण  और शिलान्यास किया जाएगा।

सीएम गहलोत की मेट्रो यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। मेट्रो स्टेशन की सघन से जांच की जा रही है और संदेश लोगों पर निगाह रखी जा रही है। खासकर जब  गहलोत दोपहर यात्रा करेंगे तो मानसरोवर मेट्रो रेलवे स्टेशन से सभी स्टेशनों पर विशेष पुलिस व्यवस्था की जाएगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article