Thursday, October 17, 2024

सीएम गहलोत ने पशुपालकों से ₹ 2 किलो गोबर, कॉलेज में आने वाले विद्यार्थी को लैपटॉप,सभी को अंग्रेजी शिक्षा,आपदा में नुकसान पर 15 लाख का बीमा और ओपीएस के लिए कानून 5 गारंटी देने का किया ऐलान

Must read

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव को अपने पक्ष में करने के लिए पांच और गारंटी देने का ऐलान किया। शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा,विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी और मीडिया कैंपेनिंग के मोहन प्रकाश की मौजूदगी में प्रदेश कांग्रेस के वार रूम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी तो छत्तीसगढ़ की तर्ज के पर पशुपालकों से ₹ 2 किलो गोबर खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉलेज में प्रवेश लेने वाले हर विद्यार्थी को सरकार की ओर से लैपटॉप, प्रदेश में हर बच्चे को अंग्रेजी शिक्षा देने,प्राकृतिकआपदा में नुकसान पर 15 लाख का बीमा पुरानी पेंशन योजना(ओपीएस) को लागू करने के लिए सरकार कानून बनाएगी।

सीएम गहलोत ने कहा किछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेंद्र बघेल कहते हैं कि हमारे यहां एड कुत्तों की तरह घूम रही है। सीएम गहलोत के इस बयान के बाद विवाद होने पर उन्होंने अपने पुराने विवाद को देखते हुए इसे कहा कि मैं नहीं कह रहायह तो हमारे छत्तीसगढ़ के सीएम कह रहे थे

किसानों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की योजना का नाम गोधन गारंटी रखा गया है। छत्तीसगढ़ में यह योजना पहले से चल रही है। छत्तीसगढ़ की इस योजना को राजस्थान में लागू करने का वादा किया गया है। किसानों को लुभाने के हिसाब से इस घोषणा को अहम माना जा रहा है। 

हर स्टूडेंट को अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराने की गारंटी देने की घोषणा की है। तीसरी गारंटी हर कॉलेज स्टूडेंट को लैपटॉप देने की दी गई है। सत्ता में आने पर हर कॉलेज स्टूडेंट को कॉलेज में एडमिशन के साथ ही फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।
ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) गारंटी एक्ट लाने का वादा किया है। राज्य में कर्मचारियों को ओपीएस देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा किया है।
आपदा राहत बीमा गारंटी देने का वादा किया है। इसके तहत प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का बीमा करवाने की गारंटी देने का वादा किया है।
उल्लेखनीय है कि झुंझुनूं के अरड़ावता में प्रियंका गांधी की सभा में महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए की सम्मान राशि देने और खाद्य सुरक्षा में राशन लेने वाले हर परिवार को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की गारंटी की घोषणा की जा चुकी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article