Sunday, October 13, 2024

सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण की गर्लफ्रेंड प्रियंका विश्नोई के खिलाफ एसओजी ने मामला किया दर्ज

Must read

प्रदेश में सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण की गर्लफ्रेंड प्रियंका विश्नोई के खिलाफ एसओजी (स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप) ने केस दर्ज कर लिया है। प्रियंका विश्नोई पर आरोप है कि उसने चार प्रतियोगी परीक्षाओं में फर्जी सर्टिफिकेट का उपयोग करके पास किया। एसओजी को इस बारे में जानकारी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से मिली थी।

एसओजी के एडीजी वीके सिंह के अनुसार, जांच में यह पाया गया है कि पिछले पांच वर्षों में प्रियंका ने भूपेंद्र सारण के साथ अपनी दोस्ती का फायदा उठाकर चार फर्जी डिग्रियां हासिल कीं। इन फर्जी डिग्रियों का इस्तेमाल उसने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने और नौकरी प्राप्त करने के लिए किया। इसके अलावा, प्रियंका ने नियमों का उल्लंघन करते हुए एक साथ दो ग्रेजुएशन की डिग्रियां भी हासिल कीं।

यह मामला अब और भी गंभीर हो गया है, क्योंकि यह सिर्फ पेपर लीक तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें फर्जी डिग्रियों और गलत तरीके से नौकरी हासिल करने का मामला भी शामिल है। एसओजी इस मामले में विस्तृत जांच कर रही है, ताकि इसमें शामिल सभी दोषियों को कानून के अनुसार सजा दी जा सके।

एसओजी एडीजी वीके सिंह ने बताया- एसओजी की जांच में सामने आया है कि प्रियंका विश्नोई का पीटीआई भर्ती में चयन हुआ था। शिक्षा विभाग ने प्रियंका से उसके सभी दस्तावेज मंगवाकर जांच की। प्रियंका ने बीपीएड की फर्जी डिग्री ओपीजेएस यूनिवर्सिटी से ली थी। इसे उसने शिक्षा विभाग में जांच के लिए दे दी। जांच होने के बाद शिक्षा विभाग ने प्रियंका का नाम चयनित अभ्यर्थियों की सूची में डाल दिया, लेकिन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फाइनल परिणाम तैयार करते समय प्रियंका की फर्जी डिग्री को पकड़ लिया। इसके बाद बोर्ड ने उसके परिणाम पर रोक लगा दी। 

बोर्ड ने एसओजी को बताया कि है कि उनकी टीम की जांच में 12 यूनिवर्सिटी हैं, जो फर्जी डिग्री देकर बच्चों के भविष्य के साथ खेल रही हैं। बोर्ड से मिली जानकारी के बाद एसओजी ने प्रियंका की अन्य परीक्षाओं में दी गई डिग्रियों की जांच की। वह भी फर्जी निकलीं। इस पर एसओजी ने एफआईआर दर्ज की हैं। 

फर्जी डिग्रियों के साथ प्रियंका को किया था गिरफ्तार राजस्थान पुलिस ने पिछले साल दिसंबर 2022 में भूपेंद्र सारण की गर्लफ्रेंड प्रियंका विश्नोई को मानसरोवर से गिरफ्तार किया था। जहां नकल से संबंधित विभिन्न यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री और मार्कशीट का कारोबार चल रहा था। पुलिस पूछताछ के दौरान प्रियंका विश्नोई ने बताया था कि ये डिग्रियां व फर्जी मार्कशीट प्रेमी भूपेंद्र सारण और उसके भाई गोपाल विश्नोई ने तैयार की थीं। प्रियंका ने स्वीकार भी किया था कि भूपेंद्र के कहने पर उसने इन्हें अपने पास रखा और भूपेंद्र के बताए अनुसार ही इसे लोगों को पैसा लेकर बेचती थी। इस पर पुलिस ने प्रियंका को गिरफ्तार किया।

एसओजी (स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप) के एडीजी वीके सिंह ने बताया कि सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले में भूपेंद्र सारण की गर्लफ्रेंड प्रियंका विश्नोई के खिलाफ गहराई से जांच की गई है, जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। प्रियंका विश्नोई का चयन पीटीआई (फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर) भर्ती में हुआ था, लेकिन यह चयन भी फर्जी दस्तावेजों के आधार पर किया गया था।

प्रियंका ने ओपीजेएस यूनिवर्सिटी से बीपीएड की फर्जी डिग्री हासिल की थी और इसे शिक्षा विभाग में जमा करवा दिया था। शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक जांच के बाद प्रियंका का नाम चयनित अभ्यर्थियों की सूची में शामिल कर लिया। हालांकि, जब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फाइनल परिणाम तैयार किया, तो उन्होंने प्रियंका की फर्जी डिग्री का पता लगा लिया और उसके परिणाम पर रोक लगा दी। इसके बाद, बोर्ड ने इस मामले की जानकारी एसओजी को दी।

एसओजी की जांच में यह भी सामने आया कि प्रियंका ने अन्य परीक्षाओं में भी फर्जी डिग्रियों का उपयोग किया था, और ये सभी डिग्रियां फर्जी निकलीं। इस पर एसओजी ने प्रियंका के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

प्रियंका विश्नोई को पिछले साल दिसंबर 2022 में पुलिस ने जयपुर के मानसरोवर से गिरफ्तार किया था। उस समय प्रियंका फर्जी डिग्रियों और मार्कशीट का कारोबार कर रही थी। पुलिस की पूछताछ में प्रियंका ने खुलासा किया कि ये फर्जी डिग्रियां और मार्कशीट उसके प्रेमी भूपेंद्र सारण और उसके भाई गोपाल विश्नोई ने तैयार की थीं। प्रियंका ने भी यह स्वीकार किया कि भूपेंद्र के कहने पर वह इन दस्तावेजों को अपने पास रखती थी और उन्हें लोगों को पैसा लेकर बेचती थी। पुलिस ने इन सबूतों के आधार पर प्रियंका को गिरफ्तार कर लिया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article