Tuesday, October 15, 2024

सीपी जोशी ने लोकतंत्र के महाकुंभ में तोड़े चितौड़गढ़ का संसदीय क्षेत्र का पुराना रिकॉर्ड, 90 फ़ीसदी पोलिंग से पुराना रिकॉर्ड, प्रधानमंत्री की उम्मीद पर उतरे खरे

Must read

सीपी जोशी ने लोकतंत्र के महाकुंभ में तोड़े चितौड़गढ़ का संसदीय क्षेत्र का पुराना रिकॉर्ड, 90 फ़ीसदी पोलिंग से पुराना रिकॉर्डप्रधानमंत्री की उम्मीद पर उतरे खरेपिछली बार से 1.54 लाख वोट बढ़ गए थे,मतदान में क्यों 34491 ही बढ़े8 बूथ पर 90 फीसदी से ज्यादा पोलिंगप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार चुनावों में देशवासियों से ज़्यादा से ज़्यादा वोट करने की अपील की थी। वो चाहते थे कि देश का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक लोकतंत्र इस इस महाकुंभ में डूबकी लगाकर इस महापर्व को आत्मसात करें।सीपी जोशी हमेशा की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री के तय मानकों पर खरे उतरते हुए दिखाई दिए। प्रधानमंत्री ने जब भी सीपी जोशी को कोई जिम्मेदारी दी, सीपी जोशी ने बड़े ही कार्यकुशलता का परिचय देते हुए उसे बखूबी निभाया,जैसे इस चुनाव में निभाया।

राजस्थान में लोक सभा चुनाव का दूसरा चरण थम चुका है, दूसरे चरण में राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के लोकसभा क्षेत्र में भी चुनाव जोरों शोरों से हुआ। इन्होंने जो जमीन स्तर पर चुनाव के लिए मेहनत की थी वह इस चुनाव में दिखाई भी दी। कार्यकर्ता का मन से जुड़ना और सीपी जोशी का कार्यकर्ता के साथ लगाव इस चुनाव में बेहद करीब से देखा गया था। सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ से भाजपा प्रत्याशी बीजेपी की ओर से थे।लोकसभा चुनाव 2024 के शुक्रवार को हुए मतदान की अंतिम आंकड़े जारी हो गए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार चित्तौड़गढ़ क्षेत्र में क्षेत्र में कुल 68.61 प्रतिशत मतदान हुआ।मतदान के प्रति जागरूकता अभियान और वोटरों को चुनावी बूथों तक इतना भी फोन होली और वो तो को कोई करने के लिए पूछो तक लाने का एक सेट प्लान सीपी जोशी कार्यकर्ताओं के पास दिखाई दिया। इसी प्लान के जरिए बीजेपी कार्यकर्ता वोटरों को बूथों तक लाने में सफल हुए।हालांकि सी पी जोशी के लिए चुनाव में यह सब इतना आसान नही था उन्हें कई तरह की चुनावी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उनकी प्लान के आगे सब कुछ धराशाही होता दिखाई दिया।

आपको बताते हैं कि चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल 21 लाख 70 हज़ार 167 मतदाताओं में से 14 लाख 88 लाख 407 मतदाताओं ने अपने ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।पिछले चुनाव की बात करें तो पिछले चुनाव 2019 में इस संसदीय क्षेत्र में 14 लाख 54हजार 407 मतदाताओं ने वोट डाले थे।इस बार इस चुनाव में 34491 वोटरों ने ज्यादा वोट डाले।इस तरह इस बार यहां का चुनाव प्रतिशत भी बढ़ा।मतदान करने वालों में 7 लाख 68 हजार 441 पुरुष और 7 लाख 68441 महिला मतदाता रही।जिसमे 16 थर्ड जेंडर हैं।

इसमें आगे सर्वाधिक मतदान केंद्रों की बात करें तो सर्वाधिक मतदान 93.37 निंबाहेड़ा विधानसभा के चोटी सादडी तहसील में संतोषपुरिया सरकारी विद्यालय में हुआ।पूरे संसदीय क्षेत्र में कुल 8 बूथों पर ही 90 फीसदी से ज्यादा मतदान हो गया हैं। आपको बताते हैं की वो कौनसे बूथ रहे जहां सर्वाधिक पोलिंग प्रतिशत बढ़ा।

मावली– राउप्रावि नलफिया 87.2

वल्लभ नगर – राउप्रावि कमाल का कुआं 81.36

कपासन – राउप्रावि लोहारिया 88.41

बेंगू – राउप्रावि अमरपुरा 88.98

चितौडगढ़ – उप्रावि जयसिंहपुरा 92.66

निबाहेड़ा – प्रावि संतोषपुरिया 93.37

बड़ी सादड़ी – उप्रावि राईट पार्ट टांडा डूडली 87.20

प्रतापगढ़ – उप्रावि नाथूखेड़ी 90.84

शहरों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह दिखाई दिया। यहां ग्रामीण परिवेश में लोगों ने मतदान के प्रति ज़्यादा जागरूकता दिखाई।सुबहबसे ही बूथों पर लंबी लाइनें लग गई।इस तरह से सीपी जोशी के संसदीय क्षेत्र में चुनाव के प्रति लोगो का रुझान बढ़ता हुआ दिखाई दिया। अपने जनप्रतिनिधि के साथ इस तरह का जुड़ाव काम ही संसदीय क्षेत्र में देखने को मिलता हैं।इसका एक कारण सीपी जोशी का सहज, सरल और कार्य के प्रति तलनीतता वाला व्यवहार भी हो सकता हैं। वो जिस काम को एक बार करने का ठानते हैं उसे पूरा करने में सारा परिश्रम लगा देते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article