Saturday, October 12, 2024

सी-विजिल एप पर एक हजार से ज्यादा शिकायतों का हुआ निस्तारण आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय कर रहा हर संभव प्रयास

Must read

जयपुर। जयपुर की सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों में निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव का आयोजन एवं आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय हर संभव प्रयास कर रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से दर्ज होने वाली शिकायतों पर 100 मिनट में कार्यवाही कर आदर्श आचार संहिता का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। जयपुर जिले में अब तक 1 हजार से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि अभी तक सी-विजल एप जागरूक नागरिकों ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर 1 हजार 52 शिकायतें दर्ज करवाई है। इनमें से 684 शिकायतों का निस्तारण जिला नियंत्रण कक्ष स्तर पर ही कर दिया गया, जबकि 368 शिकायतों का निस्तारण रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर किया गया है। जयपुर के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 88 शिकायतों का निस्तारण किया गया है। उल्लेखनीय है कि शिकायतों पर जिला कलेक्ट्रेट में स्थित नियंत्रण कक्ष ने त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से 100 मिनट में निस्तारण किया जाता है।

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकने में कारगर है सी-विजिल एप

आगामी विधानसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल एप तैयार किया गया है।आपको बता दें इस सबकी मॉनिटरिंग ACP रितेश शर्मा कीसुपरविजन में जयपुर कलेक्ट्रेट में हो रही है जहां रितेश शर्मा और उनकी टीम दिन रात चुनावी कार्यों को मेहनत और कर्तव्यनिष्ठा के साथ पूरा कर रहे हैं।रितेश शर्मा ने बताया कि ऐप के माध्यम माध्यम से सतर्क एवं जिम्मेदार आमजन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नागरिक उल्लंघन की शिकायत का फोटो या वीडियो बनाकर एप पर अपलोड करते हैं। जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा सत्यापन के बाद फील्ड यूनिट को शिकायत भेजी जाती है। उसके बाद फील्ड यूनिट मौके पर पहुंचकर कार्रवाई को अंजाम देती है। और शिकायत के निस्तारण की रिपोर्ट जिला नियंत्रण कक्ष को भेजी जाती है और रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा वस्तुस्थिति की जानकारी दी जाती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article