Saturday, October 12, 2024

हाईकोर्ट खंड पीठ ने मानसरोवर पत्रकार कॉलोनी के सामुदायिक भवन में ज़ोन कार्यालय खोलने के विरोध में दायर जनहित याचिका पर मुख्य सचिव, यूडीएच मुख्य सचिव और जेडीसी को किया नोटिस जारी, 24 जुलाई को मांगा जवाब

Must read

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एमएम श्रीवास्तव और जस्टिस आशुतोष कुमार की खंड पीठ ने शुक्रवार को मानसरोवर स्थित पत्रकार कॉलोनी के सामुदायिक केंद्र में पृथ्वीराज नगर का जॉनल ऑफिस बनाने के खिलाफ जनहित याचिका को लेकर मुख्य सचिव,स्वायत शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव और जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त को नोटिस जारी कर 24 जुलाई को जवाब मांगा है।

मानसरोवर पत्रकार कॉलोनी में निवास करने वाले वरिष्ठ पत्रकार श्याम सुंदर शर्मा और कानाराम कड़वा की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट की खंडपीठ ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए यह आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट की खंडपीठ ने जेडीए के अधिवक्ता से पूछा क्या जेडीए को किसी सामुदायिक भवन में अवैधानिक रूप से जोनल ऑफिस खोलना का अधिकार है क्या ? हाई कोर्ट की खंडपीठ ने जानना चाहा कि क्या किसी पब्लिक यूटिलिटी सर्विस को बंद किया जा सकता है ? जयपुर विकास प्राधिकरण से 24 जुलाई को रिकॉर्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा है कि जयपुर शहर में कितने सामुदायिक भवन में इस प्रकार की फैसेलिटीज को समाप्त किया गया है। हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कहां है कि किसके आदेश से मानसरोवर स्थित पत्रकार कॉलोनी के सामुद्रिक भवन में पृथ्वीराज नगर का जोनल ऑफिस खोलने के आदेश जारी किए हैं और मास्टर प्लान की प्रति प्रस्तुत करने के आदेश दिए हैं। इस जनहित याचिका की पैरवी एडवोकेट तपिश सारस्वत और अनीष भदाला ने की।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर में स्थित पत्रकार कॉलोनी में  जयपुर विकास प्राधिकरण ने सामुदायिक भवन का निर्माण किया था। 15 साल से यहां रहने वाले निवासी इस सामुदायिक भवन का उपयोग कर रहे हैं। अब  जयपुर विकास प्राधिकरण के नियत में खोट आ गया है और उच्च स्तरीय साजिश के तहत इस सामुदायिक भवन में अवैधानिक तौर पर पृथ्वीराज नगर का कार्यालय खोलने की तैयारी की जा रही है। इस जानकारी के बाद कॉलोनीवासियों ने अपना विरोध प्रकट करने के लिए शहरी विकास राज्य मंत्री झाबर मल खरा को शिकायत भी की गई है।

जेडीए के अधिकारियों को कॉलोनी वासी पूछना चाहते हैं कि आखिर यह निर्णय किसके कहने पर और क्यों किया है और यहां के नागरिकों की सुविधा के लिए तत्कालीन शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल और सांसद डॉ. महेश जोशी तथा महापौर ज्योति खंडेलवाल ने लाखों रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया था। इस सामुदायिक भवन में सुविधा बढ़ाने के लिए हाल ही में जेडीए ने खाना बनाने के लिए अलग से स्थान का निर्माण किया है। रंग रोगन और इसे फिर से अच्छा बनाने का प्रयास किया। इस सामुदायिक भवन में समय-समय पर यहां रहने वाले लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। क्षेत्र में सामुदायिक भवन निश्चित तौर पर यहां रहने वाले निवासियों के लिए उपयोगी है और इस महंगाई के जमाने में कम दर पर यहां कार्यक्रम आयोजित किया जाना संभव होता है।

जयपुर विकास प्राधिकरण यह जानता है कि इस क्षेत्र  के विधायक मुख्यमंत्री है इसके बावजूद जेडीए के अधिकारी किसी साजिश के तहत नागरिकों को दी गई सुविधा को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। इस निर्माण कार्य की शिकायत के वरिष्ठ पत्रकार श्यामसुंदर शर्मा और कानाराम कड़वा ने स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा से की थी। यही नहीं पत्रकारों ने इस निर्णय के खिलाफ आंदोलन करने का भी फैसला किया था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article