Saturday, October 12, 2024

23 जनवरी प्रश्नकाल के साथ विधानसभा की कार्रवाई प्रातः काल 11 बजे शुरू, हंगामा में की संभावना, मंत्रियों की पहली अग्नि परीक्षा

Must read

सोलहवीं विधानसभा के पहले सत्र में 23 जनवरी मंगलवार को प्रश्न काल की शुरुआत प्रातः काल 11:00 बजे होगी। पहले दिन प्रतिपक्ष विभिन्न मुद्दों को लेकर प्रश्न काल के दौरान विधानसभा में हंगामा कर सकता है। विधानसभा में आज पहला दिन होगा जब मंत्री अपने विभागों का जवाब देंगे।

पहले दिन विधानसभा में 31 सवाल सूचीबद्ध है ।इसमें प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, कृषि मंत्री डॉ.किरोड़ी लाल, चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह, विधि मंत्रीजोराराम, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर एवं उद्योग मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ के के विभागों के प्रश्न हैं। 

विधानसभा में सूची पहला सवाल परीक्षाओं में पेपर लीक की जांच के लिए गठित एसआईटी से जुड़ा है। लक्ष्मणगढ़ से कांग्रेस विधायक और प्रदेशअध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का प्रश्न है कि क्या तृतीय श्रेणी अध्यापकों के तबादले होंगे? क्या सरकार कोई तबादला नीति लाने जा रही है? ऐसे सभी प्रश्न के जवाब विधानसभा में दिए जाएंगे।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल ने सवाल किया है कि सरकार ने पेपर लीक प्रकरणों की जांच के लिए जिस एसआईसी का गठन किया है उसमें किन-किन भर्तियों की जांच की जाएगी। गृहविभाग से इसकी जानकारी मांगी गई है। वहीं आगे सरकार से जानना चाहा है कि एक जनवरी, 2014 से अब तक किन-किन परीक्षाओं के पेपर लीक के मामले सामने आए हैं और इन मामलों में किन-किन के खिलाफ क्या-क्या कार्रवाई की गई है। 

चित्तौड़ से निर्दलीय विधायक चंद्रभान आक्या ने प्रश्न किया है कि वर्तमान में कितने युवाओं को कितना बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। पिछली सरकार की घोषणा को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं।

अनीता भदेल रखेंगी प्रस्ताव : विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होनी है। इससे पहले भाजपा विधायक अनीता भदेल राज्यपाल के लिए धन्यवाद प्रस्ताव रखेंगी। बाबूसिंह और फूल सिंह मीणा प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article