Saturday, October 12, 2024

2500 वर्ष पुराना मंदिर बचाने को लेकर हजारों सनातनियों का महापड़ाव

Must read

प्राचीन मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के तत्वाधान में लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र 2500 वर्ष पुराना पापडेश्वर हनुमान मंदिर में जाने के रास्ते को राज्य सरकार व वन विभाग द्वारा बंद करने व श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार करने को लेकर मंगलवार को पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर विद्याधर नगर में विशाल जन आक्रोश सभा व विशाल हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया ।जिसमें हजारों राम भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया ।

पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के महंत रामसेवक दास जी महाराज के सानिध्य में पिछले 6 दिन से अनिश्चितकालीन धरना दिया जा रहा है।संघर्ष समिति का कहना है कि सरकार द्वारा 2500 वर्ष प्राचीन पापड़ेश्वर महादेव मंदिर व पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के मार्ग को बंद कर दिया गया है साथ ही भक्तों के आवागमन पर भी पाबंदी लगा दी गई है, मंदिर जाने वाले भक्तों को डराया धमकाया जा रहा है, समिति ने कहा कि हमारे मंदिर जाने के लिए सरकार से अनुमति लेनी होगी या फिर सरकार को शुल्क देना होगा । वन विभाग द्वारा प्राचीन पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के पास अभ्यारण के नाम पर पार्किंग एवं यज्ञशाला का मार्ग भी अवरूद्ध कर दिया गया है।
संत समाज एवं स्थानीय श्रद्धालु गण अनिश्चितकालीन धरने पर भी बैठ गए हैं जब तक राज्य सरकार मांगे पूरी नहीं करती यह धरना निरंतर जारी रहेगा। अगर समय पर राज्य सरकार वन विभाग द्वारा राम भक्तों पर हो रहे अत्याचार को नहीं रोका तो आगे इससे भी बड़ा प्रदर्शन होगा जिनमे श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी। भक्त पंकज गोयल ने बताया कि वन विभाग द्वारा मंदिर में जाने के रास्ते पर नींव की खुदाई कर दी थी लेकिन श्रद्धालुओं ने वन विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ आवाज उठाकर उस कार्य को रुकवाया। इस विषय पर विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी ने मुख्यमंत्री गहलोत को पत्र लिखकर सनातनियों के साथ हो रहे अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठाई एवं मुख्यमंत्री से निवेदन किया की समस्या का जल्द निस्तारण करें।
संघर्ष समिति के तत्वाधान में पिछले 6 दिनों से लगातार साधु संत एवं गौ भक्त अजयकांत पारीक अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे हुए हैं। मंदिर में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पैदल रास्ते के द्वारा मंदिर में दर्शन करने जाते हैं पापड़ेश्वर महादेव में प्रतिदिन जल अर्पित करते हैं एवं बालाजी महाराज के मंदिर में मंगलवार शनिवार को हजारों भक्तों की भीड़ रहती है वन विभाग भक्तों को मंदिर से दूर करना चाह रहा है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article